आप’ की सरकार के ‘रोजगार बजट’ ने दिल्ली के लोगों के लिए रोजगार बढ़ाने और महंगाई से राहत देने का इंतजाम किया- अरविंद केजरीवाल

रिपोर्ट :- नीरज अवस्थी

नई दिल्ली,:-मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने उपमुख्यमंत्री एवं वित्त मंत्री श्री मनीष सिसोदिया द्वारा आज विधानसभा में पेश किए गए ‘रोजगार बजट’ को बहुत ही उम्मा और इनोवेटिव बताया और वित्त मंत्री को बधाई देते हुए कहा कि ‘आप’ की सरकार ने बजट में दिल्ली के लोगों के लिए रोजगार बढ़ाने और महंगाई से राहत देने का इंतजाम किया है। हमारी सरकार शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, पानी और महिलाओं के लिए ट्रांसपोर्ट को फ्री करके महंगाई में लोगों को थोड़ी राहत देने का काम कर रही है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज हमने 76 हजार करोड़ रुपए का बजट पेश किया, जबकि 2015 में यह 31 हजार करोड़ रुपए था। सात साल में दिल्ली का बजट बढ़कर ढाई गुना हो गया है। यह किसी चमत्कार से कम नहीं है। ‘आप’ एक ईमानदार पार्टी है और हमारी सरकार कट्टर ईमानदार सरकार है। बजट में वृद्धि उसी का नतीजा है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमने बजट में अगले पांच साल में 20 लाख रोजगार तैयार करने का पूरा खाका देश के सामने रखा है। यह चुनावी वादा नहीं है। रिटेल, फूड एंड वेबरीज, लॉजिस्टिक एंड सप्लाई चेन, ट्रैवेल एंड टूरिज्म, इंटरटेनमेंट, कंस्ट्रक्शन, रियल स्टेट व ग्रीन एनर्जी जैसे सेक्टर में यह 20 लाख रोजगार पैदा किए जाएंगे। दिल्ली की पांच मार्केटों का नवीनीकरण किया जाएगा। दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल और दिल्ली होल सेल फेस्टिवल लगाया जाएगा। इससे अर्थ व्यवस्था के साथ रोजगार बढ़ेगा। क्लाउड किचेन क्लस्टर की स्थापना, इलेक्ट्रॉनिक सिटी, फिल्म पॉलिसी जैसी कई अहम कदमों से ढेरों रोजगार पैदा किए जाएंगे।

*‘आप’ की सरकार ने सात साल में अनावश्यक खर्चे और भ्रष्टाचार को खत्म किया- अरविंद केजरीवाल

मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने आज दिल्ली विधानसभा में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर उपमुख्यमंत्री एवं वित्त मंत्री श्री मनीष सिसोदिया द्वारा बजट सत्र में पेश किए गए ‘रोजगार बजट’ को बेहद उम्दा बताया। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 2015 में जब हमने पहला बजट पेश किया, वो लगभग 31 हजार करोड़ रुपए का बजट था। आज सात साल के बाद जब बजट पेश किया गया, तो यह लगभग 76 हजार करोड़ रुपए का बजट है। सात साल में यह बजट बढ़कर ढाई गुना हो गया है। आज हम अगर देश की सारी राज्य सरकारों और केंद्र सरकार को देखें, तो यह किसी चमत्कार से कम नहीं है। बजट के अंदर इतना भारी सुधार किसी चमत्कार से कम नहीं है। यह केवल एक ही कारण से हुआ है, क्योंकि हमारी पार्टी एक कट्टर ईमानदार पार्टी है, हमारी सरकार कट्टर ईमानदार सरकार है और उस ईमानदारी का नतीजा है कि बजट इस किस्म से छलांग ली है। हमने सात साल के अंदर अनावश्यक खर्चे को खत्म किया। भ्रष्टाचार को खत्म किया। रेवेन्यू के अंदर जो लीकेज है, वो सब खत्म की। उसका नतीजा है कि आज दिल्ली के लोगों को इतने बड़े बजट का फायदा मिलने वाला है।

*‘आप’ की सरकार ने पिछले सात साल में करीब 12 लाख रोजगार के दिल्ली के युवाओं के लिए तैयार किया- अरविंद केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमारा मानना है कि आज इस देश में एक आम आदमी के सामने दो सबसे बड़ी समस्या रोजगार और महंगाई है। इसको लेकर जैसे अभी पंजाब में हमारी सरकार है। पंजाब में हमारी सरकार ने सरकार बनते ही, 25 हजार नई सरकारी नौकरियों का ऐलान किया। एक महीने के बाद जिनकी भर्ती होने वाली है। पंजाब की ‘आप’ सरकार ने 35 हजार कच्चे कर्मचारियों को पक्का करने का ऐलान किया है। आज दिल्ली में जो बजट पेश किया गया, उसे अगर मैं मोटे तौर पर देखूं तो इन दो समस्याओं रोजगार और महंगाई का समाधान आज यह बजट दिल्ली के लोगों के लिए करता है। मुझे नहीं लगता है कि इतने बड़े स्तर पर रोजगार पैदा करने के लिए इतने क्रिएटिव और इनोवेटिव तरीके के साथ आज तक किसी भी सरकार ने प्रयास किया है, जो आज इस बजट के जरिए किया गया है। पिछले सात साल में दिल्ली सरकार ने लगभग 12 लाख रोजगार के दिल्ली के युवाओं के लिए तैयार किया। इनमें 1.88 लाख रोजगार सरकारी सेक्टर में थे और लगभग 10 लाख रोजगार प्राइवेट सेक्टर में थे। पिछले सात साल के अंदर 12 लाख रोजगार दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार ने तैयार किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen − 6 =