आज़ादी का अमृत महोत्सव मनाते हुए एम्स में आजादी का रक्त दान महोत्सव मनाया गया

रिपोर्ट :- शुभम कुमार

हजारों की संख्या में अर्धसैनिक जवानों ने किया रक्त दान

ITBP, SSB ,CRPF ,BSF, NDRF के जवान मेगा ब्लड डोनेशन कैंप में रक्तदान करने पहुंचे

पिछली बार AIIMS में 2000 यूनिट ब्लड हुआ था डोनेट

नई दिल्ली :- अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) नई दिल्ली में आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में आजादी का रक्तदान महोत्सव (Azaadi Ka Raktdan Mahotsav) मनाया जा रहा है, जिसमें सीआरपीएफ और अन्य अर्धसैनिक बल के जवान भी हिस्सा ले रहे हैं। इस कार्यक्रम के तहत शुक्रवार (25 फरवरी) को मेगा ब्लड डोनेशन कैंप 3.0 (Mega Blood Donation Camp 3.0) का आयोजन किया जा रहा है। AIIMS के कम्युनिटी सेन्टर में सुबह 8:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक कोई भी व्यक्ति कैंप में जाकर रक्तदान कर सकता है। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए हिंदी के प्रसिद्ध कवि डॉक्टर कुमार विश्वास (Dr. Kumar Vishwas) ने ज्यादा से ज्यादा लोगों को ब्लड डोनेशन कैंप में आकर ब्लड डोनेट करने की अपील की है।

दिल्ली एम्स के एमएस डीके शर्मा ने कहा कि, आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष में एम्स में आयोजित रक्तदान शिविर में सीआरपीएफ भी हिस्सा ले रहा है। उन्होंने कहा हमारे जवान न सिर्फ देश के लिए बल्कि समाज सेवा के लिए भी निरंतर कार्य कर रहे हैं। इस कार्यक्रम में सीआरपीएफ के अलावा अन्य अर्धसैनिक बल बीएसएफ, आईटीबीपी, आरएएफ के जवान भी शामिल हुए है उन्होंने बताया कि अभी तक साडे 600 से अधिक यूनिट ब्लड डोनेट किया जा चुका है अभी 10:00 बजे का समय है लेकिन इस बार 3 पॉइंट जीरो इसलिए रखा गया है क्योंकि हमें लग रहा है 3000 यूनिट ब्लड इस बार इकट्ठा होगा पिछली बार 2000 से अधिक यूनिट ब्लड एकत्र किया गया था खास बात यह है कि बॉर्डर पर भी हमारे जवान लोगों की रक्षा करते हैं और अब ब्लड डोनेट कर लोगों का जीवन भी बचा रहे हैं।

देश की आंतरिक और बाहरी सुरक्षा में हमेशा जवान जुटे रहते हैं. वही जब देश के लिए स्वैच्छिक रक्तदान करने की बात आती है तो उसके लिए भी यह जवान सबसे आगे खड़े मिलते हैं. नई दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) की ओर से आज मेगा ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन किया गया जिसमें सभी फोर्सेज के हजारों जवानों ने अपना स्वैच्छिक रूप से रक्तदान किया।

मीडिया से बात करते हुए आइटीबीपी के डीजी संजय अरोड़ा ने बताया देश आजादी का 75 वां अमृत महोत्सव मना रहा है वहीं दिल्ली के एम्स अस्पताल में रक्तदान महोत्सव इस उपलक्ष में मनाया जा रहा है जहां पर एक बड़े स्तर पर मेगा ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन किया गया है इसमें आईटीबीपी के जवानों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया है और आईटीबीपी के जवान हर साल मेगा ब्लड डोनेशन कैंप में आते हैं और रक्तदान करते हैं साथ ही उन्होंने कहा है कि आज यहां पर बीएसएफ एनडीआरएफ सीआरपीएफ सीआईएसएफ सहित पैरा मिलिट्री फोर्सेज के जवान शामिल हुए।

एम्स के डायरेक्टर डॉ रणदीप गुलेरिया ने बताया कि आज एम्स में आज आजादी का रक्तदान महोत्सव मनाया जा रहा है जहां पर आज करीब 15 सौ से अधिक अभी तक लोगों ने रक्तदान किया है जिसमें पैरा मिलिट्री फोर्सेज के जवान भी शामिल है बड़े पैमाने पर मेगा ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन किया गया है और यहां पर हमारी आर्मी फोर्स के जवान जिस तरह से देश की बॉर्डर पर रक्षा करते हैं उसी प्रकार आज रक्तदान देने में भी सबसे बड़ी अहम योगदान हमारे जवानों का भी है उन्होंने बताया कि पिछले साल 2000 यूनिट ब्लड किया गया था लेकिन इस बार उससे भी अधिक हमें उम्मीद है कि यह आंकड़ा पार जाने वाला है और रक्तदान ही सबसे बड़ा महादान होता है इसलिए उन्होंने लोगों से भी यही अनुरोध किया है कि ज्यादा से ज्यादा रक्त दान करें और इस आजादी के रक्तदान महोत्सव को सफल बनाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

sixteen − 9 =