अदाणी ने सामाजिक उद्यम के लिए वार्षिक पुरस्कार की घोषणा की विजेता भारत और विकासशील देशों से चुने जाएंगे पांच सामाजिक उद्यमियों के लिए 5 करोड़ रुपये का अनुदान

रिपोर्ट :- पंकज भारती

अहमदाबाद : भारत की कंपनियों का सबसे तेजी से बढ़ता पोर्टफोलियो, अदाणी ग्रुप, अदाणी सामाजिक उद्यम पुरस्कार की स्थापना करेगा जो सामाजिक क्षेत्र में भारत का सबसे बड़ा वार्षिक पुरस्कार होगा। अदाणीग्रुप के चेयरमैन श्री गौतम अदाणी ने पहले ग्रीन टॉक्स में यह घोषणा की। ग्रीन टॉक्स अदाणी टॉक सीरीज इनिशिएटिव है जो सामाजिक उद्यमियों को उनके विचारों को प्रस्तुत करने और उनके काम में मदद के लिए एक प्लेटफॉर्म प्रदान करती है।

2022 से शुरू होने वाला, अदाणी सामाजिक उद्यम पुरस्कार भारत और विकासशील दुनिया के अन्य हिस्सों के पांच उत्कृष्ट सामाजिक उद्यमियों को उनके काम का समाज पर पड़े प्रभाव के लिए प्रदान किया जाएगा। अदाणी पुरस्कार के अंतर्गत पांच चुने गए सामाजिक उद्यमों के लिए कुल 5 करोड़ रुपये का वित्त पोषण किया जाएगा। विजेताओं का चयन विज्ञान, व्यवसाय और शासन सहित विशेषज्ञता के विभिन्न क्षेत्रों की प्रतिष्ठित हस्तियों के एक अंतरराष्ट्रीय पैनल द्वारा किया जाएगा।

अदाणी ग्रुप के चेयरमैन श्री गौतम अदाणी ने कहा कि “मैं उन सामाजिक उद्यमियों के प्रति विनम्रतापूर्वक आभार प्रकट करता हूं जो कम विशेषाधिकार प्राप्त लोगों की मदद करने के स्वयं को कठिन, लेकिन आवश्यक काम के लिए समर्पित कर देते हैं, और जिनका मूल्यांकन अक्सर नहीं हो पाता है। हरित, कम कार्बन वाली दुनिया में संक्रमण को सक्षम करने के लिए जो भारी निवेश हमें करना है, उसमें लोगों के सामाजिक उत्थान को सक्षम करने वाली योजनाएं भी शामिल होनी चाहिए। पृथ्वी के लिए रिकवरी के हरे अंकुर वास्तव में तभी हरे हो सकते हैं जब हम दुनिया के सामाजिक रूप से सबसे वंचित लोगों के लिए भी भरोसे और उम्मीद का माहौल बनाते हैं। मैं आशा करता हूं कि अदाणी पुरस्कार और ग्रीन टॉक्स सीरीज समाज पर महत्वपूर्ण असर डालने वाले सामाजिक उद्यमियों की खोज करने की इस प्रक्रिया की नींव रखेगी और उनके सर्वोत्तम विचारों का वित्तपोषण करने में मदद करेगी।

अदाणी ग्रुप कॉरपोरेट सहित अन्य भागीदारों को सामाजिक उद्यमों के लिए एक सहयोगी कोष बनाने की पहल में शामिल होने के लिए आमंत्रित करेगा, जो सामाजिक उत्थान की ऐसी परियोजनाओं की संख्या का विस्तार करने में मदद करेगा जिन्हें वित्त पोषित किया जा सकता है। पहले कदम के रूप में, ग्रुप एक ओपन-सोर्स इनोवेशन प्लेटफॉर्म चलाएगा जो विकासशील दुनिया के सामाजिक उद्यम क्षेत्र के सर्वोत्तम विचारों को जोड़ने वाले बल के रूप में काम करेगा।

अक्टूबर में 2021 टीआईई सस्टेनेबिलिटी समिट में भागीदारी करने वाले 25,000 से अधिक सामाजिक उद्यमों में से चुने गए पांच सामाजिक उद्यमों को आज अहमदाबाद में अदाणी ग्रीन टॉक्स में सम्मानित किया गया। इनमें पैड-मैन के नाम से मशहूर अरुणाचलम मुरुगनाथम, हेल्थकेयर इनोवेटर आईक्योर, प्रोस्थेटिक्स टेक्नोलॉजिस्ट रोबोबायोनिक्स, ऑटोमेशन डेवलपर जेनरोबोटिक्स और धारावी मार्केट की संस्थापक मेघा गुप्ता शामिल हैं। पहले ग्रीन टॉक्स में कोस्टा रिका के राजदूत डॉ. क्लाउडियो एंसो रेना और इज़राइल के उप राजदूत सुश्री रोनी येदी दीया-क्लेन सहित कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

अदाणी के बारे में
अदाणी ग्रुप भारत का एक डायवर्सिफाईड संगठन है जिसका संयुक्त मार्केट कैप 123 बिलियन अमेरिकी डॉलर है और जिसमें सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली छह कंपनियां शामिल हैं। ग्रुप ने अखिल भारतीय उपस्थिति के साथ विश्वस्तरीय परिवहन और यूटिलिटी इंफ्रास्ट्रक्चर पोर्टफोलियो बनाए हैं। अदाणी ग्रुप का मुख्यालय भारत के गुजरात राज्य के अहमदाबाद में है। इन वर्षों में, अदाणी ग्रुप ने अपने ट्रांसपोर्ट लॉजिस्टिक्स और एनर्जी यूटिलिटी पोर्टफोलियो व्यवसायों में स्वयं को मार्केट लीडर के रूप में स्थापित किया है, जो वैश्विक मानकों के लिए बेंचमार्क की गई ओ एवं एम प्रथाओं को अपनाते हुए, भारत में बड़े पैमाने पर इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। चार आईजी रेटेड व्यवसायों के साथ, यह भारत में एकमात्र इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ग्रेड इश्यूअ र है।

अदाणी अपनी सफलता और नेतृत्वकारी स्थिति का श्रेय ‘ग्रोथ विथ गुडनेस’ द्वारा संचालित ‘राष्ट्र निर्माण’ के अपने मूल दर्शन को देते हैं, जो सस्टेनेबल विकास के लिए एक मार्गदर्शक सिद्धांत है। अदाणी सस्टेनेबिलिटी, विविधता और साझा मूल्यों के सिद्धांतों के आधार पर अपने सीएसआर कार्यक्रम के माध्यम से जलवायु संरक्षण और सामुदायिक पहुंच बढ़ाने पर जोर देते हैं और अपने व्यवसायों को पुर्नगठित करके अपने ईएसजी फुटप्रिंट्स बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। अधिक जानकारी के लिए www.adani.com देखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × five =