अखिल भारतीय कवि सम्मेलन का आयोजन
हास्य कवि संदीप शर्मा के नेतृत्व में जाने-माने कवियों ने रतलाम में छोड़े हँसी के बारूद

रिपोर्ट :- मनोज कुमार

नई दिल्ली :-देश को अपनी बेशकीमती कला की सौगात देने वाले मशहूर हास्य कवि संदीप शर्मा के नेतृत्व में नगर 3 सितम्बर, 2022 शनिवार को शहर में निगम रतलाम द्वारा अखिल भारतीय कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया। श्री तेजाजी मेला, रतलाम में देश के विभिन्न हिस्सों के जाने-माने कवियों ने अपनी कला के माध्यम से हाजिरी लगाई। इनमें मुख्य रूप से मुन्ना बेटरी, हास्य रस, मंदसौर; वाहे गुरु भाटिया, हास्य रस, मुंबई; सुश्री रजनी अवनी, श्रृंगार रस, दिल्ली; पार्थ नवीन, हास्य रस, प्रतापगढ़; चेतन शर्मा, वीर रस, राजगढ़; लोकेश जड़िया, हास्य रस, धार और एकांत सोलंकी, रतलाम मौजूद रहे और एक से बढ़कर एक कविताओं से श्रोताओं का मन मोह लिया। तेजाजी मेला कवि सम्मेलन का निवेदक नगर निगम, रतलाम है। जहाँ एक तरफ हास्य रस के धनी तमाम कवि रतलाम में हँसी के फव्वारे छोड़ने के माध्यम बने, वहीं दूसरी ओर श्रृंगार रस बिखेरती हुईं कवित्री रजनी, कविता प्रेमियों के दिलों में विशेष जगह बनाने में कामियाब रहीं।
धार से ताल्लुक रखने वाले कवि और तेजाजी मेला कवि सम्मेलन के संचालक, संदीप शर्मा ने अपनी कविताओं में हास्य रस का बघार लगाकर सम्मेलन में जान डाल दी। कला प्रेमी रतलाम की तारीफ में कवि कहते हैं, “रतलाम में कवि सम्मेलन का आयोजन करना बेहद सफल रहा, क्योंकि हमने यहाँ की जनता की कविताओं में गहरी दिलचस्पी देखी। कवियों का मनोबल बढ़ाने में इन कविता प्रेमियों ने कोई कसर नहीं रखी। चंद पंक्तियों के बाद वाह-वाह का शोर और हँसी के ठहाकों ने महफिल में चार चाँद लगा दिए। यह सम्मेलन मेरे सबसे यादगार पलों में से एक रहा है।”
गौरतलब है कि कवि संदीप शर्मा का कविताओं से नाता लगभग 30 वर्ष पुराना है। देश के विभिन्न हिस्सों में हुए सम्मेलन में शामिल हुए लाखों लोग कवि शर्मा के काव्य पाठ में गगन भेदी तालियों की गूँज के गवाह बने हैं। सोनी टीवी के अत्यधिक लोकप्रिय धारावाहिक ‘वाह वाह’ में संदीप शर्मा जज रहे। जी टीवी के धारावाहिक ‘क्योंकि यह है हास्य कवि मुकाबला’ में संदीप शर्मा ने विजेता होकर एक महली सफलता प्राप्त की। इसके अलावा एनडीटीवी के धारावाहिक ‘अर्ज किया है’, एशियन टीवी के धारावाहिक ‘हँस गुल्ले’, ईटीवी के धारावाहिक ‘गुदगुदी’, ‘कबीरा खड़ा बाजार में’, ‘होली हंगामा’ और ‘कलांजली’, लाइव इंडिया के धारावाहिक ‘क्या बात है’ और ‘बहुत खूब’ के अनेक भागों में करोड़ों दर्शकों द्वारा संदीप शर्मा को खूब सराहा गया। कविता जगत में अनूठी लोकप्रियता प्राप्त संदीप शर्मा के संचालन में हुआ अखिल भारतीय कवि सम्मेलन रतलाम की शान बन गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

18 + 14 =