अब 21 साल होने के बाद ही कर सकते हैं धूम्रपान सरकार ने जारी किए दिशा निर्देश

रिपोर्ट :- कशिश

नई दिल्ली :-सरकार ने धूम्रपान की न्यूनतम 18 साल को बढ़ाकर अब 21 साल कर दिया है। जिसके लिए एक ड्राफ्ट जारी किया गया है।

जिसमें बताया है कि पहले जो सिगरेट तंबाकू 18 साल तक के व्यक्ति को बेचे जा सकते थे। अब वह 21 साल वाले व्यक्ति को ही दिए जाएंगे अगर कोई 21 साल से कम व्यक्ति यह सब चीजें खरीदने के लिए पहुंचता है तो उस व्यक्ति पर तो जुर्माना लगेगा ही साथ ही साथ इस दुकान से वह खरीद रहा है। उसको भी बंद करा दिया जाएगा। इस तरह के निर्देश इस जॉब में बताए गए हैं।
युवाओं के बीच सिगरेट और तंबाकू के बढ़ते इस्तेमाल के चलते केंद्र सरकार एक बड़ा फैसला लेने जा रही है। सरकार धूम्रपान की कानूनी उम्र 21 साल करने की तैयारी कर ली है  केंद्र सरकार ने सिगरेट और तंबाकू उत्पादों की बिक्री की अनुमति देने के लिए मौजूदा 18 वर्ष की आयु सीमा को बढ़ाकर 21 वर्ष करने के लिए एक बिल तैयार किया है। सरकार ने सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद संशोधन अधिनियम, 2020 का मसौदा बना लिया है।

सिगरेट पीने की आयु सीमा को बढ़ाकर 21 वर्ष करने का प्रावधान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शुरू किए जा रहे नए विधेयक का हिस्सा है। विधेयक में सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन और आपूर्ति और वितरण का निषेध) अधिनियम 2003 में संशोधन करने का निर्णय लिया है।

इसके साथ ही यह भी प्रावधान है कि किसी भी शैक्षणिक संस्थान (Educational institution) के 100 मीटर के दायरे में तंबाकू उत्पादों की बिक्री नहीं हो सकेगी। धारा 7 में यह कहते हुए संशोधन किया जा रहा है कि बशर्ते सिगरेट या कोई भी अन्य तंबाकू उत्पाद सील पैक अवस्था में होना चाहिए। मूल पैकेजिंग से बाहर इनकी बिक्री नहीं होगी।

मसौदे में कहा गया है कि कोई भी व्यक्ति, सिगरेट या किसी भी अन्य तंबाकू उत्पादों का तब तक प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से उत्पादन, आपूर्ति या वितरण नहीं करेगा, जब तक कि सिगरेट या किसी अन्य तंबाकू उत्पाद के हर पैकेज के लिए उत्पादन, आपूर्ति या वितरण को लेकर न्यूनतम मात्रा निर्धारित न की गई हो। इस धारा 7 के उल्लंघन पर दो साल की कैद या एक लाख रुपये तक का जुर्माना हो सकता है, जबकि अधिकतम सजा पांच साल की जेल या पांच लाख रुपये तक का जुर्माना भी हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five − two =