COVID-19: सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने कोविशिल्ड वैक्सीन की बताई कीमत

रिपोर्ट :- प्रिंस बहादुर सिंह

नई दिल्ली :-COVID-19 के टीकाकरण के लिए टीकाकरण अभियान भारत में आने वाले दिनों में शुरू होने की उम्मीद है। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) के डॉ वीजी सोमानी ने कोरोना के खिलाफ आपातकालीन उपयोग के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के कोविशिल्ड और भारत बायोटेक के कोवाक्सिन को मंजूरी दे दी है।

DGCI द्वारा बहुप्रतीक्षित अनुमोदन ने भारत में इन टीकों के रोल-आउट का मार्ग प्रशस्त किया। इस बीच, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने रविवार को कोविशिल्ड की कीमतों का खुलासा किया उन्होंने बताया कि उनकी कंपनी ने वैक्सीन के लिए दो अलग-अलग कीमतें तय की हैं।

पूनावाला ने घोषणा की कि कॉविशिल्ड सरकार को 250 रुपये में दी जाएगी और वैक्सीन निजी बाजार में 1,000 रुपये में उपलब्ध होगी। पूनावाला के अनुसार, सीरम का कोविल्ड, फाइजर-बायोएनटेक द्वारा विकसित वैक्सीन से सस्ता है और फाइजर के वैक्सीन की तुलना में इसका उपयोग भी आसान है। पूनावाला ने यह भी कहा कि उनकी कंपनी, जो पुणे में स्थित है, हर महीने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राज़ेनेका वैक्सीन की 50-60 मिलियन खुराक बना रही है।

SII के सीईओ ने कहा कि भारत सरकार 2021 के मध्य तक देश में 130 करोड़ से अधिक लोगों का टीकाकरण करना चाहती है। उन्होंने कहा, “हम सरकार को वैक्सीन प्रदान करने के लिए तैयार हैं। हमने अपना प्रस्ताव भेज दिया है और सरकार के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर किए जाने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। अनुबंध के 10 दिनों के भीतर सरकार को वैक्सीन उपलब्ध कराया जाएगा।

पूनावाला के अनुसार, सीरम संस्थान को अभी तक वैक्सीन के निर्यात के लिए सरकार से अनुमति नहीं मिली है। उन्होंने कहा, “सऊदी अरब और कुछ अन्य देशों के साथ हमारे द्विपक्षीय संबंध हैं। हमने इस संबंध में सरकार से अनुमति मांगी है। इस मंजूरी के बाद हम दुनिया के 50 से अधिक देशों में अपनी दवा पहुंचा सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

8 − two =