Lower Body Fat को करना है कम तो खाने में जरूर खाएं ये फल

रिपोर्ट:- प्रियंका झा

नई दिल्ली:-दिनभर कुर्सी पर बैठकर काम करने वालों के लिए कमर के निचले हिस्से पर चर्बी जमना एक आम समस्या है। जिससे निजात पाने के लिए वो अक्सर कोशिश करते हैं। लेकिन दिनभर बैठे रहने की वजह से सारी चर्बी वहीं जमा हो जाती है। इसलिए सही एक्सरसाइज और वॉक के साथ ही सही खानपान भी जरूरी है। जिससे कि इस तरह की दिक्कतों को कम झेलना पड़े। क्योंकि काम में तो बदलाव नहीं लाया जा सकता लेकिन अपने आहार में और दिनचर्या में बदलाव जरूर किया जा सकता है। ऐसे में कुछ फल ऐसे होते हैं जिन्हें खाने से वो शरीर में फैट जमने से रोकने में मदद करते हैं। तो चलिए जानें कौन से हैं वो फल।

1- अनार:-
अनार खाने से शरीर में खून की कमी दूर होती है। लेकिन अनार केवल खून की कमी को ही दूर नही करता बल्कि इसमें मौजूद ढेर सारे पोषक तत्व तमाम बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं। वहीं आयरन से भरपूर अनार एनर्जी भी जबरदस्त देता है। इसलिए दिन में एक अनार का सेवन उर्जा देने के साथ ही पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखेगा। जिससे पेट पर चर्बी भी जमा नहीं हो पाएगी।

2- सेब है जरूरी:-
रोज एक सेब का सेवन तो डॉक्टर भी खाने की सलाह देते हैं। फाइबर से भरपूर सेब शरीर को निरोग रखने में भी मदद करता है। अगर चाहते हैं कि बिना फैट वाली चीजें जिनसे पेट भी भरे और एनर्जी भी मिले तो सेब का सेवन सबसे फायदेमंद है।

3- नाशपाती:-
अगर आप लगातार बैठकर यानी कि सिटिंग जॉब करते हैं। तो आपको ऐसी चीजें खाने की जरूरत है जिसमें फैट की मात्रा कम हो। साथ ही शरीर को एनर्जी मिले। ऐसे में फलों का सेवन सबसे फायदेमंद है। नाशपाती खाने से थकान और तनाव कम होता है। साथ ही इसमें पाए जाने वाले पोटैशियम, कॉपर और जिंक शरीर को पोषण देते हैं।

4- अनानास का सेवन:-
विटामिन सी से भरपूर अनानास यानी पाइनेप्पल का सेवन थकान और तनाव को मदद करता है। साथ ही ये फल मार्केट में आसानी से मिल भी जाता है

5- केला:-
केले के बारे में अधिकतर लोगों को गलतफहमी होती है कि ये फैट बढ़ाता है। लेकिन ऐसा नही है। अगर आप केले का सेवन दूसरे फलों के साथ करेंगे तो ये फल एंटी ऑक्सीडेंट का काम करेगा। जबकि दूध के साथ केले का सेवन मसल्स बनाने का काम करता है। तो अगर आप फैट घटाने के लिए केला खाना चाहते हैं तो इसे दूध के साथ ना खाएं। केले में आयरन, पोटैशियम और विटामिन-बी6 पर्याप्त मात्रा में होता है। जो शरीर को पोषण देने का काम करता है। साथ ही आपकी भूख को भी कम करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

18 + three =