DDA ने लॉन्च की नई हाउसिंग स्कीम, वसंत कुंज, द्वारका जैसे पॉश इलाकों में खरीदें घर

रिपोर्ट :- काशिश

नई दिल्ली :- दिल्ली में घर खरीदने का सपना देख रहे लोगों के लिए दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) खुशखबरी लेकर आया है। डीडीए ने आज अपना नया हाउसिंग स्कीम लॉन्च किया है। इसके तहत लोग वसंत कुंज, द्वारका जैसे पॉश इलाकों में घर खरीद पाएंगे।

इस बार डीडीए 1354 फ्लैट बेच रहा है. हालांकि पिछली बार के मुकाबले में ये संख्या काफी कम है। इनमें से 230 फ्लैट द्वारका और वसंत कुंज में हैं। ये फ्लैट HIG कैटेगरी में आते हैं।

इस बार 1354 फ्लैट्स की नीलामी की जाएगी. इनमें से 230 फ्लैट HIG कैटेगरी के हैं, ये फ्लैट्स द्वारका और वसंत कुंज में हैं। MIG कैटेगरी के फ्लैट्स की संख्या 704 है. ये फ्लैट्स जसोला द्वारका में है। 275 फ्लैट्स मंगलापुरी और द्वारका में है। ये फ्लैट्स आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए हैं। जबकि बाकी के फ्लैट्स रोहिणी में है, ये फ्लैट्स LIG यानी कि (Lower income group) के लिए है।

जसोला में स्थित थ्री बेडरूम फ्लैट की कीमत 2.1 करोड़ रुपये है  ये डीडीए का सबसे महंगा फ्लैट है। पिछली बार 2017 में वसंत कुंज में HIG कैटेगरी के फ्लैट की कीमत 1.7 करोड़ रुपये थी।

इस फ्लैट का आवेदन करने के लिए आवदेक को भारत का नागरिक होना चाहिए। उसकी उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए। उसके पास दिल्ली में अपने नाम पर मकान नहीं होना चाहिए। इसके अलावा वो डीडीए के पूर्व स्कीम का लाभुक नहीं हो। आवदेक के पास एक बैंक अकाउंट होना चाहिए और उसके पास पैन कार्ड होना चाहिए।

इस बार फ्लैट का आवेदन करने के लिए आय की सीमा नहीं रखी गई है। सिर्फ EWS कैटेगरी के फ्लैट्स का आवेदन करने के लिए आवेदक की सालाना आय 1 लाख रुपये होनी चाहिए।

कोरोना की वजह से इस बार आवदेन, प्रोसेस, भुगतान, पजेशन लेटर को ऑनलाइन ही जारी किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twelve + twenty =