397 साल बाद बृहस्पति-शनि का महासंयोग, जानें क्या होगा सभी 12 राशियों पर असर

रिपोर्ट :- कशिश

नई दिल्ली :-सौरमंडल में सोमवार, 21 दिसंबर को एक बेहद अद्भुत घटना होने जा रही है. इस दिन सौर मंडल के दो बड़े ग्रह बृहस्पति और शनि एक दूसरे के बेहद नजदीक आ जाएंगे. यह 0.1 अंश के अंतर पर होंगे, जो इनकी निकटतम स्थिति होगी। यह स्थिति 397 साल बाद बन रही है. नासा के मुताबिक, इससे पहले दोनों ग्रह 1623 में इतने करीब आए थे। हालांकि मकर का बृहस्पति इसे स्थिति को काफी हद तक नियंत्रित भी करेगा।

बृहस्पति और शनि इस वर्ष के मार्च से एक साथ हैं और ग्रहों का ये संयोग लगभग 21 अप्रैल 2021 तक बना रहेगा। ज्योतिषविदों का कहना है कि शनि और बृहस्पति के नजदीक आने से वैश्विक महामारी भी काफी हद तक कम होती दिखाई पड़ेगी। आइए अब जानते हैं सभी राशियों पर इस घटना का कैसा असर हो सकता है ।

मेष- मेष वालों के करियर में सकारात्मक सुधार होगा। आपको तमाम उन कार्यों में सफलता मिल सकती है जो लंबे समय से अटके हुए थे।

वृष- वृष राशि वालों को अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए। लंबी यात्राओं पर जाने से परहेज करें। घर के सदस्यों की सेहत का भी ख्याल रखें।

मिथुन- मिथुन राशि वालों को अपने वैवाहिक जीवन का ध्यान रखना चाहिए। अगले चार महीने घर में कलह और पार्टनर से अनबन रहने की संभावना है।

कर्क- कर्क राशि वालों को विवाह और कारोबार के मामलों में लाभ होगा। लव मैरिज के योग बनेंगे और धन-कारोबार में भी लाभ की कमी नहीं रहेगा।

सिंह- सिंह राशि वालों को जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए। पार्टनर के साथ अच्छे पल बिता सकते हैं। घर में सुख-शांति का माहौल बना रहेगा।

कन्या- कन्या राशि के लोगों के करियर और स्थान में बड़ा परिवर्तन होगा। नई नौकरी या नया व्यापार शुरू करने वालों के लिए ये घड़ी बेहद शुभ रहेगी।

तुला- तुला राशि वालों को वाद-विवाद और मुकदमेबाजी से बचना चाहिए। कोर्ट-कचहरी के मामलों से दूर रहने में ही भलाई होगी। प्रॉपर्टी विवाद से जुड़े विवाद से भी दूर रहें।

वृश्चिक- वृश्चिक राशि वाले जीवन में बड़े परिवर्तन का निर्णय ले सकते हैं। नई नौकरी, वाहन या मकान के रूप में लाभ हो सकता है।करियर के मामले में कोई बड़ा निर्णय लेने से पहले शुभचिंतकों की राय जरूर लें।

धनु- धनु राशि के लोग करियर में बड़े बदलाव के लिए तैयार रहें। एजुकेशन और करियर के मामले में लिए गए फैसलों का असर जीवन में लंबे समय तक रहेगा। इसलिए सोच समझकर फैसला लें।

मकर- मकर राशि के लोगों को पद प्रतिष्ठा का लाभ होगा. मान-सम्मान बढ़ेगा। पिता के साथ संबंध अच्छे होंगे। ऑफिस में सहकर्मियों संग रिश्ते में मिठास आएगी।

कुंभ- कुंभ राशि वालों को स्वास्थ्य और मानसिक स्थिति का ध्यान रखना चाहिए. इस दौरान बढ़ने वाला खर्च आपको मानसिक तनाव दे सकता है। इसलिए खर्चों पर नियंत्रण रखें।

मीन- मीन राशि वालों को इस समय के निर्णयों में सावधानी रखनी चाहिए। जीवन का कोई भी बड़ा फैसला लेने से पहले घरवालों या पार्टनर से सलाह जरूर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fifteen + 9 =