1 नवंबर से बैंक के कई नियम बदलने वाले हैं

रिपोर्ट :- प्रियंका झा

नई दिल्ली:- अगले महीने से बैंक के कई नियम बदलने वाले हैं। बता दें, बैंक आपसे एसएमएस सुविधा, न्यूनतम बैलेंस, एटीएम और चेक का उपयोग करने के लिए शुल्क लेता है। ऐसे में बैंकों को अब अपना पैसा बैंकों में जमा करने और निकासी के लिए भी ग्राहकों को देना होगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बैंक ऑफ बड़ौदा ने इसकी शुरुआत कर दी है। साथ ही, बैंक ऑफ इंडिया, पीएनबी, एक्सिस और सेंट्रल बैंक भी जल्द से जल्द इस पर फैसला लेने वाले हैं। साथ ही, ग्राहकों को नवंबर 2020 से तय सीमा से परे बैंकिंग के लिए अलग से शुल्क देना होगा।

बता दें, बैंक ऑफ बड़ौदा ने करंट अकाउंट से कैश डिपॉजिट और ओवरड्राफ्ट अकाउंट से जमा और निकासी की अलग-अलग फीस निर्धारित की है और बचत खाते से जमा निकासी की है। इसके अलावा, अगले महीने से, ग्राहक को एक महीने में तीन बार के बाद, ऋण खाते के लिए 150 रुपये का भुगतान करना होगा।

यदि आप बैंक ग्राहकों के बचत खाते को देखते हैं, तो ऐसे खाताधारकों को तीन बार तक जमा करना मुफ्त होगा, लेकिन अगर ग्राहक चौथी बार पैसा जमा करते हैं, तो उन्हें 40 रुपये का भुगतान करना होगा। और बैंकों ने केवल वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी कोई राहत नहीं दी है। वहीं, जन धन खाताधारकों को इसमें थोड़ी राहत मिली है। इस खाताधारक को राशि जमा करने के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा, लेकिन निकासी के लिए 100 रुपये का भुगतान करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 + six =