1 जून से शुरू होगा अनलॉक वन ,3 फेस में खत्म होगा लॉक डाउन

रिपोर्ट:- दौलत शर्मा

नई दिल्ली:-अनलॉक 1 (Unlock 1)गृह मंत्रालय द्वारा नई गाइडलाइन जारी की गई है. नई गाइडलाइंस के मुताबिक कंटेनमेंट जोन के बाहर चरणबद्ध तरीके से छूट दी जाएगी।

कोरोना वायरस ( Coronavirus) से निपटने के लिए देश में एक बार फिर से लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है. लॉकडाउन 5.0 को केंद्र सरकार ने अनलॉक का नाम दिया है। 
अनलॉक 1 के लिए गृह मंत्रालय द्वारा नई गाइडलाइन जारी की गई है. नई गाइडलाइंस के मुताबिक कंटेनमेंट जोन में अब भी पूरी तरह से पाबंदी रहेगी, लेकिन बाकी जगहों पर धीरे-धीरे छूट दी जाएगी. ये गाइडलाइन्स 1 जून से 30 जून तक के लिए जारी रहेंगी एक से दूसरे राज्य में आवाजाही के लिए किसी भी तरह के पास की जरूरत नहीं होगी।

धार्मिक स्थल खोल दिए जाएंगे. अनलॉक 1 में 8 जून से रेस्टोरेंट खुल जाएंगे देश के सभी हिस्सों में रात को 9 बजे से सुबह 5 बजे तक अब नाइट कर्फ्यू रहेगा. हालांकि जरूरी सामान के लिए किसी भी तरह का कर्फ्यू नहीं रहेगा राज्य सरकार की सलाह के बाद स्कूल, कॉलेज खोले जा सकते हैं, जिसका फैसला जून में लिया जाएगा।

सोशल, पॉलिटिकल, स्पोर्ट्स एंटरटेनमेंट, एकेडमिक, कल्चरल फंक्शंस, धार्मिक समारोह और बाकी बड़े जश्न पर फैसला हालातों का जायजा लेने के बाद किया जाएगा की कोई समारोह कैसे किस इंट्ज़ामात द्वारा किया जाएगा ये लॉकडाउन चुनोती पूर्ण हैं, इसमे हमें रुकी हुई अर्थव्यवस्था को चलाना हैं और कोरोना से भी बचना हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

9 − six =