सुप्रीम कोर्ट के पास भूमिगत यू टर्न बनने का काम हुआ शुरू

रिपोर्ट :- दौलत शर्मा

नई दिल्ली :-सुप्रीम कोर्ट प्रबंधन से अनुमति मिलने के बाद लोक निर्माण विभाग ने मथुरा रोड पर सुप्रीम कोर्ट के पास भूमिका जी को टर्न बनाने का कार्य शुरू किया है इससे वाहन चालक शेरशाह रोड से आकर भैरव मार्ग में सुंदर नगर की ओर जा सकेंगे।

यह 6 माह के अंदर बनकर तैयार हो जाएगा मथुरा रोड को सिग्नल फ्री किए जाने के लिए बनाए जा रहे चारों यू-टर्न में सिर्फ इसी यू-टर्न का काम रुका हुआ था सुप्रीम कोर्ट की पुरानी और नई इमारत को आपस में जोड़ने की योजना के चलते लोक निर्माण विभाग को कुछ दिन पहले ही इस बारे में अनुमति दी गई है। लोक निर्माण विभाग के प्रगति मैदान के सामने चिड़ियाघर की ओर से आईटीओ की ओर आने वाली सड़क को बंद कर दिया है।

इसी सड़क पर भूमिका न्यूटन बनाने के लिए खुदाई का काम शुरू कर दिया गया है विभाग इस मार्ग को आईटीओ डब्लू पॉइंट से लेकर दिल्ली पब्लिक स्कूल करीब 3 किलोमीटर के भाग को सिग्नल फ्री करे जाने की योजना पर काम कर रहे हैं। यह पहले 31 मार्च 2020 तक पूरी होनी थी मगर लगातार काम में अवरोध के चलते यह बाधित रहा अनुमान लगाया जा रहा है कि 31 मार्च 2021 तक काम कर लिया जाएगा योजना के तहत इस मार्ग चार भूमिका न्यूटन बनाए जा रहे हैं योजना पर 70 फीसद काम पूरा लगभग हो चुका है इस मार्ग पर अभी छह लाल बत्तियां हैं इसमें भगवान दास रोड लाल बत्ती दिल्ली हाई कोर्ट शेरशाह सूरी रोड लाल बत्ती चिड़िया घर के सामने काका नगर लालबत्ती व सुंदर नगर लाल बत्ती शामिल है। लाल बत्ती ऊपर व्यस्त समय में कुल मिलाकर 20 से 25 मिनट तक का समय लोगों का खराब होता है इस मार्ग की इन 6 लाल बत्ती को बंद किया जाएगा जिससे इस दूरी को आठ से 10 मिनट में पूरा किया जा सके।

मथुरा रोड पर बनाए जाने वाले चार भूमिका जो 10 में से सुंदर नगर और काका नगर के बीच दो भूमि का विवरण बनाए जा रहे हैं इसके अलावा तीसरा यू-टर्न प्रगति मैदान के सामने नेशनल स्पोर्ट्स क्लब के सामने बन रहा है चौथा यू-टर्न सुप्रीम कोर्ट लाल बत्ती के पास बन्ना अब शुरू हुआ है 

प्रगति मैदान के चारों ओर होगा फुटओवर ब्रिज का जाल: प्रगति मैदान के हर तरफ करीब 17 फुट ओवर ब्रिज बनाए जाएंगे इनमें मुख्य रूप से मशहूर रोड पर पुराना किला रोड जंक्शन भगवान दास रोड जंक्शन सुप्रीम कोर्ट की नई इमारत के पास में प्रगति मैदान टनल के पास एक एक फोटो को ब्रिज बनेगा भैरों मार्ग प्रगति मैदान के गेट नंबर 8 और 5 के पास भी फुटओवर ब्रिज बनाया जाएगा इसके अलावा रिंग रोड पर रेलवे ट्रैक बस स्टैंड के पास और रिंग रोड में भैरों मार्ग टी जंक्शन पर भी एक-एक फुटओवर ब्रिज बनाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

17 + three =