6 सितंबर तक परीक्षण के आधार पर लगेंगे साप्ताहिक बाजार

रिपोर्ट :-प्रियंका झा

नई दिल्ली:- 6 सितंबर तक परीक्षण के आधार पर लगेंगे साप्ताहिक बाजार। दिल्ली में लगने वाले साप्ताहिक बाजार फिलहाल बंद नहीं होंगे। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने परीक्षण के आधार पर साप्ताहिक बाजार खोलने की अनुमति देने के निर्णय को 6 सितंबर तक विस्तार दे दिया है। साथ ही विभागों को सामाजिक दूरी के नियमों समेत कोविड-19 रोकथाम संबंधी उपायों को सख्ती से लागू कराने के निर्देश भी दिया है।

रविवार को साप्ताहिक बाजार के ट्रायल का आखिरी दिन था। पिछले दिनों आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने 24 से 30 अगस्त तक साप्ताहिक बाजार लगाने की अनुमति दी थी। इसे 6 सितंबर तक बतौर ट्रायल बढ़ाने का निर्णय दे दिया है। इसके साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क लगाने की भी सख्त हिदायत दी गई है। एनडीएमसी, एमसीडी व दिल्ली कैंट इलाके में साप्ताहिक बाजार लगेंगे। हालांकि, कंटेनमेंट जोन में यह बाजार नहीं लगेगा सभी स्थानीय निकाय को सूचित कर दिया गया है।

आपदा प्रबंधन विभाग के इस निर्णय से चार लाख लोगों को राहत मिलेगी तो वहीं दिल्लीवालों को पास में ही सभी आवश्यक वस्तुओं की खरीदारी करने में सहूलियत मिलेगी। दिल्ली में करीब 27 हजार साप्ताहिक बाजार लगते हैं। इस निर्णय से लोगों की रोजी-रोटी की समस्या खत्म होगी। साप्ताहिक बाजार लगाने वालों ने इस फैसले का स्वागत किया है।

डीडीएमए की तरफ से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया था कि कंटेनमेंट जोन के अलावा 24-30 अगस्त के बीच ट्रायल बेसिस पर बाजार खोला जाएगा। इसमें कोविड19 के नियमों का सख्ती से पालन होगा। इसमें बाजार जाने वाले लोगों के साथ दुकानदारों को मॉस्क लगाने के साथ दो लोगों के बीच की दूरी बनाए रखनी होगी वहीं, जिला व पुलिस प्रशासन नियमों का पालन सुनिश्चित करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seven − 3 =