जाने वीगन डाइट कैसे होती है फायदेमंद और सेहत को रखती है तंदुरुस्त

रिपोर्ट :- कशिश

नई दिल्ली :-वीगन डाइट पिछले कुछ समय से ज्यादा ट्रेंड में आई है। कुछ लोग वीगन डाइट और वेजिटेरियन के बीच काफी कन्फ्यूज रहते हैं। वेगनिस्म एक ऐसी डाइट है जिसमें मीट, अंडे, डेयरी प्रॉडक्ट या जानवरों से मिलने वाले पदार्थ शामिल नहीं होते हैं। शुद्ध शाकाहारी प्लांट्स बेस्ड फूड ही वीगन डाइट का हिस्सा होता है। वीगन डाइट के फायदों के बारे में लोगों को जागरुक करने के लिए हर साल 01 नवंबर को वर्ल्ड वीगन डे सेलिब्रेट किया जाता है। खुद वैज्ञानिक वीगन से कई बीमारियों के दूर होने का दावा कर चुके हैं।

कई स्टडीज में ये बात साबित हो चुकी है कि वीगन डाइट में ज्यादा फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स और शरीर को फायदा पहुंचाने वाले पोषक तत्व पाए जाते हैं। इस डाइट में पोटेशियम, मैग्नीशियम, फोलेट, विटामिन-ए, विटामिन-सी और विटामिन-ई की मात्रा काफी ज्यादा होती है। ये सभी चीजें सेहत के लिए बहुत जरूरी बताई गई हैं और इन्हें रेगुलर खाने से भयंकर रोग काटे जा सकते हैं।

विगन डाइट डाइबिटीज को कंट्रोल कर किडनी फंक्शन को दुरुस्त करने में भी फायदेमंद है। शाकाहारी लोगों में ब्लड शुगर का स्तर कम होता है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन का कहना है कि करीब एक-तिहाई कैंसर की रोकथाम डाइट पर निर्भर करती है. फलीदार सब्जियों का सेवन करने से कोलेक्ट्रल कैंसर का खतरा 09-18 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। रोजाना ताजे फल और सब्जियां खाने से कैंसर से मरने का खतरा 15 प्रतिशत तक कम हो सकता है।

ताजे फल, हरी सब्जियां, फलीदार सब्जियां और प्लांट से मिलने वाला फाइबर हार्ट डिसीज (हृदय रोग) का खतरा कम करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × 1 =