लीवर को हमेशा हेल्दी और बीमारियों से दूर रखने के लिए हर किसी को जरूर खाने चाहिए ये 7 फूड्स!

रिपोर्ट :- कशिश

नई दिल्ली :-लीवर को हेल्दी रखने के बारे में आप ज्यादा नहीं सोचते हैं. शायद कई लोग लीवर की अहमियत को नहीं पहचानते हैं। हेल्दी लीवर आपके शरीर के पाचन तंत्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। आप जो कुछ भी खाते या पीते हैं, वह उससे गुजरता है। स्ट्रॉन्ग लीवर के लिए हेल्दी डाइट लेना काफी ज्यादा जरूरी है। लीवर विभिन्न प्रकार के आवश्यक कार्य करता है, जिसमें प्रोटीन, कोलेस्ट्रॉल और पित्त के निर्माण से लेकर विटामिन, खनिज और यहां तक कि कार्बोहाइड्रेट भी शामिल हैं। यह शराब, दवाओं और चयापचय के प्राकृतिक उपोत्पादों जैसे विषाक्त पदार्थों को भी तोड़ता है।

अगर आप लीवर को हेल्दी रखने के उपाय नहीं करते हैं, तो इसकी कार्यक्षमता पर असर हो सकता है। हमेशा स्वस्थ्य रहने के लिए अपने जिगर को ठीक रखना महत्वपूर्ण है। हेल्दी लीवर के लिए फूड्स काफी लाभकारी हो सकते हैं। बशर्ते आपको ऐसे फूड्स के बारे में पता हो। कई लोग जानना चाहते हैं कि हेल्दी लीवर के लिए क्या खाना चाहिए? यहां ऐसे 7 फूड्स के बारे में बताया गया है जो लीवर को स्ट्रॉन्ग बनाने में मदद कर सकते हैं।

  1. ब्लूबेरी और क्रैनबेरी
    ब्लूबेरी और क्रैनबेरी दोनों में एंथोसायनिन, एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो जामुन को विशिष्ट रंग देते हैं। ये कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होते हैं। इन फलों का सेवन करने से लीवर को नुकसान से बचाया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, ब्लूबेरी  प्रतिरक्षा सेल प्रतिक्रिया और एंटीऑक्सिडेंट एंजाइम को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। जामुन में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट के प्रकार घावों और फाइब्रोसिस के विकास को धीमा कर सकते हैं।
  2. अंगूर
    खासकर लाल और बैंगनी अंगूर लीवर के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। कई अध्ययनों से पता चला है कि अंगूर और अंगूर का रस लीवर को लाभ पहुंचा सकता है। सूजन को कम करने, क्षति को रोकने और एंटीऑक्सिडेंट के स्तर को बढ़ाने सहित अंगूर कई लाभ दे सकता है।
  3. कांटेदार नाशपाती नाशपाती के फल और जूस का सेवन सबसे अधिक किया जाता है। यह लंबे समय से पारंपरिक चिकित्सा में अल्सर, घाव, थकान और यकृत रोग के उपचार के रूप में उपयोग किया जाता है। कांटेदार नाशपाती फल और इसका रस सूजन को कम करके हैंगओवर के लक्षणों से लड़ने में मदद कर सकते हैं। वे शराब के सेवन से होने वाले नुकसान से भी लीवर की रक्षा कर सकते हैं।
  4. चुकंदर का रस
    चुकंदर का रस नाइट्रेट्स और एंटीऑक्सिडेंट का एक स्रोत है, जिसे बीटैलेंस कहा जाता है। यह हृदय स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकता है और ऑक्सीडेटिव क्षति और सूजन को कम कर सकता है। चुकंदर का जूस लीवर को ऑक्सीडेटिव डैमेज और सूजन से बचाता है। जबकि सभी इसके प्राकृतिक डिटॉक्सिफिकेशन एंजाइम को बढ़ा सकते हैं.
  5. कॉफी
    कॉफी सबसे अच्छे पेय पदार्थों में से एक है जिसे आप लीवर के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए पी सकते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि कॉफी पीने से लीवर को बीमारी से बचाया जा सकता है। उदाहरण के लिए, अध्ययनों से बार-बार पता चला है कि कॉफी।पीने से क्रोनिक लीवर डिजीज वाले लोगों में सिरोसिस या स्थायी लीवर खराब होने का खतरा कम होता है।
  6. चाय
    चाय को व्यापक रूप से स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन लीवर के लिए इसके विशेष लाभ हो सकते हैं। गैर-अल्कोहल फैटी लीवर रोग के रोगियों में एक छोटे से अध्ययन में पाया गया कि 12 सप्ताह तक एंटीऑक्सिडेंट में उच्च चाय पीने से लीवर एंजाइम के स्तर में सुधार होता है और यह लीवर में ऑक्सीडेटिव तनाव और वसा के जमाव को कम कर सकता है।
  7. नट्स
    नट्स वसा, पोषक तत्वों में उच्च होते हैं. नट्स एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ई सहित कई सेहतमंद तत्वों से भरे होते हैं। हृदय स्वास्थ्य के लिए यह काफी लाभकारी माने जाते हैं, संभावित रूप से यकृत के लिए यह कारगर हो सकते हैं। नॉन-अल्कोहलिक फैटी लीवर की बीमारी वाले लोगों में लीवर एंजाइमों के स्तर को बेहतर किया जा सकता है। कम नट्स का सेवन रोग के विकास के एक उच्च जोखिम के साथ जुड़ा हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four × five =