युवा कौशल दिवस की आज 5वीं सालगिरह पर पीएम मोदी बोले: “युवाओं का स्किल डेवलपमेंट राष्ट्रीय जरूरत”

रिपोर्ट :- शिल्पा

उत्तर प्रदेश : पूरी दुनिया में आज के दिन यानी 15 जुलाई को युवा कौशल दिवस (world youth skills day) मनाया जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर देश के युवाओं को बधाई दी और साथ ही कहा कि युवाओं का स्किल डेवलपमेंट राष्ट्रीय जरूरत है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नई पीढ़ी का कौशल विकास एक राष्ट्रीय आवश्यकता है और आत्मनिर्भर भारत के लिए एक प्रमुख आधार भी है। विश्व युवा कौशल दिवस पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कोविड-19 महामारी से दुनिया के सामने आई चुनौतियों ने विश्व युवा कौशल दिवस के महत्व को बढ़ा दिया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि हमारे पूर्वजों ने भी स्किल को महत्व दिया है इसके साथ ही उन्होंने स्किल्स को समाज के उल्लास और खुशी का हिस्सा बनाया है। इसी क्रम में हम विजयदशमी के दिन शास्त्र पूजन करते हैं। अक्षय तृतीय को किसान फसल की कृषि यंत्रों की पूजा करते हैं। प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री कौशल दिवस योजना के तहत अब तक 1.25 करोड से भी ज्यादा युवाओं प्रशिक्षण दिया जा चुका है। बीते 6 वर्षों में जो आधार बना है, जो नए संस्थान बने उसकी पूरी ताकत जोड़कर हमें नए सिरे से इंडिया मिशन को गति देने होगी।

विश्व युवा दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर दी युवाओं को विश्व युवा दिवस की बधाई। इस दौरान उन्होंने लिखा,”युवा शक्ति एंव कौशल का संयोजन ‘ आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश’ की संकल्पना को साकार करने में सहायक सिद्ध होगा। आइए, आज हम सभी लोग प्रदेश के युवाओं को कौशल स्किल डेवलपमेंट के लिए प्रेरित करने का प्रण लें। विश्व युवा कौशल दिवस को युवाओं में कौशल विकास को बढ़ाने के उद्देश्य से बनाया जाता है। इस दिवस की शुरुआत 15 जुलाई 2015 से किया गया था, इस दिन को मनाने का खास उद्देश्य युवाओं के खेल और उनके कामों को बढ़ाना है और युवाओं को आत्मनिर्भर बनाया जा सके इसलिए यह दिन मनाया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × 5 =