महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में ताऊते चक्रवात का असर देखने को मिला

रिपोर्ट :-दौलत शर्मा

मुंबई :-महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में ताऊते चक्रवात का असर देखने को मिला मुंबई, ठाणे, रायगढ़, पालघर, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। मुंबई में कई इलाकों में बारिश हुई तो कई जगहों पर तेज हवाओं की वजह से पेड़ गिरे। समुंदर में ऊंची-ऊंची लहरें देखने को मिलीं। मुंबई के गेट वे ऑफ इंडिया पर समुंदर का पानी सड़कों पर आ रहा है। मुंबई के बोरीवली इलाके में पेड़ गिर गया। साइक्लोन के कारण यहां रात भर तेज हवा और बरसात हो रही है।

गोवा, गुजरात, महाराष्ट्र जैसे इलाकों में सुरक्षा के इंतज़ाम किए गए हैं, कई जगहों पर इसका असर दिखना भी शुरू हो गया है. मौसम विभाग का कहना है कि अगर तौकते राज्यों से टकराता है तो इस दौरान हवाएं 150 किमी. प्रति घंटा या उससे तेज़ रफ्तार से भी चल सकती हैं।

तौकते का असर दिखना हो गया है शुरू चक्रवाती तूफान ने टकराने से पहले ही अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है, कई राज्यों में तेज़ हवाएं, बारिश और आंधी-तूफान आ रहा है. कर्नाटक, गोवा में अभी तक इसके कारण 6 लोगों की मौत हो गई है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बीते दिन खुद सभी प्रभावित राज्यों के साथ मिलकर बैठक की, तैयारियों का जायजा लिया और केंद्र की ओर से संपूर्ण मदद का भरोसा दिया.कितनी तेज़ी से बढ़ रहा है तूफान तौकते मौसम विभाग की मानें, तो अगले 24 से 48 घंटे समुद्र से सटे इलाकों के लिए काफी अहम हैं. क्योंकि इसी दौरान तूफान अपना असर दिखाना शुरू करेगा. तेज़ हवाएं, बारिश, आंधी-तूफान आएगा. ऐसे में ये तूफान किस रफ्तार से बढ़ रहा है।

जिन जिन इलाकों से ताऊते तूफान गुजरा है वहां का हाल देखने लायक नहीं है जगह-जगह पेड़ खड़े हुए हैं कई इमारतों को भी नुकसान पहुंचा है सड़कें पूरी तरह जलमग्न हो गई हैं और मुंबई के एक निजी अपार्टमेंट मैं पेड़ गिरने की वजह से वहां की कई गाड़ियां भी ग्रसित हुई है और तूफान के बाद का मंजर काफी बुरा हुआ है जगह-जगह सड़कों पर बड़े-बड़े पेड़ टूट कर गिरे हुए हैं पूरी तरह यह मंजर डरावना सा इस तूफान के बाद लग रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen + 8 =