भारत और चीन का सीमा विवाद फिर बड़ा 29 और 30 अगस्त को हुई सेनाओं के बीच झड़प

रिपोर्ट:- प्रियंका झा / दौलत शर्मा

नई दिल्ली:- भारत और चीन का सीमा विवाद फिर बढ़ा 29, 30 अगस्त को चीनी सैनिकों से हुई थी झड़प इससे पहले भी दोनों देश की सेनाओं के बीच झड़प हुई थी जिसमें दोनों देशों के सैनिकों को नुकसान पहुंचा और अब फिर दोबारा झड़प की खबरें आ रही हैं भारतीय सेना की तरफ से बयान आया है कि 29 और 30 अगस्त को चीनी सैनिकों ने 500 सैनिकों भारत की सीमा की ओर बढ़े थे जिन को देखते हुए भारत के सेना ने भी कार्रवाई की और उनको पीछे करते हुए झड़प हो गयी।

दरअसल भारत ने सोमवार को आरोप लगाया कि चीन के सैनिकों ने पूर्वी लद्दाख में सीमा पर बनी सहमति का उल्लंघन किया है.

भारतीय सेना के मुताबिक़ 29-30 अगस्त की रात झड़प हुई है. सेना ने कहा कि चीनी पीपल्स लिबरेशन आर्मी यानी पीएलए ने सीमा पर यथास्थिति बदलने की कोशिश की लेकिन सतर्क भारतीय सैनिकों ने ऐसा नहीं होने दिया.

पीआईबी की ओर से जारी भारतीय सेना के बयान के अनुसार, ”भारतीय सैनिकों ने पैंगोंग त्सो लेक में चीनी सैनिकों के उकसाऊ क़दम को रोक दिया है. भारतीय सेना संवाद के ज़रिए शांति बहाल करने का पक्षधर है लेकिन इसके साथ ही अपने इलाक़े की अखंडता की सुरक्षा के लिए भी प्रतिबद्ध है. पूरे विवाद पर ब्रिगेड कमांडर स्तर पर बैठक जारी है.”

हालांकि चीन ने अपने सैनिकों के एलएसी को पार करने की ख़बरों का खंडन किया है.

चीन के सरकारी अख़बार ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक़, पीएलए की वेस्टर्न थिएटर कमांड ने कहा है कि भारत ने 31 अगस्त को ग़ैर-क़ानूनी तरीक़े से एलएसी को पार किया जिसका चीन विरोध करता है।


ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक़ चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कहा है कि चीन की सेना वास्तविक नियंत्रण रेखा का सख़्ती से पालन करती है और चीन की सेना ने कभी भी इस रेखा को पार नहीं किया है. दोनों देशों की सेना इस मुद्दे पर संपर्क में हैं.

वहीं रॉयटर्स के अनुसार, चीनी सेना ने कहा है कि अगर भारत चाहता है कि तनाव ना बढ़ तो वो भारत-चीन सीमा से अपने सैनिकों को वापस बुलाए.
और जो से जल्द इन दोनों देशों के बीच विवाद चल रहा है उसको सुलझाया जाए क्योंकि अब चीन के विदेश मंत्री का बयान आया कि हम शांति चाहते हैं और बातचीत से इस समस्या का हल निकालने को तैयार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

20 + four =