पहले कोरोना अब प्रदूषण करने आया फेफड़ो को खराब

रिपोर्ट :- कशिश

नई दिल्ली:-दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर वायु प्रदूषण का खतरा मंडराने लगा है। कई इलाकों में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब हो गई है। हवा में घुले प्रदूषण के जहर से कोरोना इंफेक्शन के फैलने की दर भी तेज हो सकती है, और वही कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है क्योंकि इसके चलते छींकने और खांसने के मामले बढ़ जाते हैं।  बीमारी और प्रदूषण की दोहरी मार का फेफड़ों पर बुरा असर हो रहा है, इसलिए इनकी सफाई और मजबूती बहुत जरूरी है।

दालचीन की चाय- अदरक वाली चाय में मौजूद एंटी इनफ्लेमटरी तत्व रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट से जहरीले पदार्थों को बाहर निकालने में कारगर हैं। साथ ही इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम, जिंक और बीटा कैरोटीन जैसे औषधीय तत्व भी हैं।  एक स्टडी के मुताबिक, अदरक शरीर में कैंसर सेल्स का भी खात्मा कर  सकती है। फेफड़ों की सफाई के लिए नियमित रूप से अदरक वाली चाय पिएं।

स्टीम- फेफड़ों की सफाई के लिए स्टीम थेरेपी सबसे अच्छा और आसान उपाय है। पानी की वाष्प न सिर्फ बंद पड़े एयर पैसेज को खोलती है, बल्कि फेफड़ों से बलगम भी निकालती है। सर्दियों के मौसम में तो ये और भी ज्यादा फायदेमंद होती है। स्टीम बेहद कम समय में सांस की तकलीफ से राहत दिला सकती है।

प्राणायाम- रोजाना नियमित रूप से प्राणायाम करना फेफड़ों के एयर पैसेज के लिए अच्छा माना जाता है. इससे छाती में बलगम भी नहीं जमता है। फेफड़ों के फंक्शन के लिए ये बेहद कारगर है। नाक में शीशम के तेल की एक बूंद डालें और प्राणायाम करें. बहुत जल्द आपको इसके फायदे नजर आ जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

15 − 2 =