पनीर या अंडा? जानें, प्रोटीन और बाकी पोषक तत्वों के मामले में कौन है आगे

रिपोर्ट:- प्रियंका झा

नई दिल्ली:- पनीर या अंडा? जानें, प्रोटीन और बाकी पोषक तत्वों के मामले में कौन है आगे ,शरीर के लिए प्रोटीन की अहमियत का अंदाजा तो सबको है अंडा और पनीर दोनों ही प्रोटीन के अच्छे स्रोत माने जाते हैं तो आइए जानते हैं किसकी न्यूट्रिशन वैल्यू कितनी है?

अच्छी सेहत के लिए प्रोटीन बेहद जरूरी है अगर आप मसल्स बनाने की कोशिश कर रहे हैं या फिर वजन घटाना चाह रहे हैं तो प्रोटीन से भरपूर चीजों की अहमियत बखूबी पता होगी जब बात प्रोटीन की आती है तो अंडे और पनीर का नाम सबसे पहले आता है दोनों में ही प्रोटीन के साथ-साथ कई अन्य पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, बी-12 और आयरन मौजूद होते हैं शाकाहारियों के लिए प्रोटीन के लिए दाल और पनी अच्छा स्रोत है लेकिन नॉन वेजेटेरियन के पास दोनों विकल्प मौजूद हैं तो आइए जानते हैं कि प्रोटीन किसमें ज्यादा होता है- अंडे में या पनीर में?

क्‍या होता है जब प्रोटीन की कमी हो जाती है?
प्रोटीन की कमी होने पर शरीर में एनर्जी कम होने लगती है बाल झड़ने लगते हैं और नाखून कमजोर हो जाते हैं वजन कम होने लगता है और चोट या जख्‍म जल्‍दी ठीक नहीं होते सिरदर्द जैसी समस्‍याएं होना इस कमी के लक्षण है।

शरीर को रोजाना कितने प्रतिशत प्रोटीन की जरूरत होती है?
प्रोटीन की आवश्यकता आपके भार और आपके कैलोरी इनटेक पर निर्भर करती है आपकी कुल कैलोरी का 20 से 35 प्रतिशत प्रोटीन से आना चाहिए. अगर आप प्रतिदिन 2,000 कैलोरी का सेवन करते हैं तो उसमें से 600 कैलोरी प्रोटीन से आना चाहिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × 5 =