नारियल पानी सेहत के लिए फायदेमंद है स्वाद ही नहीं बल्कि गुणों से भरपूर है

रिपोर्ट:- प्रियंका झा

नई दिल्ली:- नारियल पानी सेहत के लिए फायदेमंद है, स्वाद ही नहीं बल्कि गुणों से भरपूर है। करीब एक दशक पुरानी बात है। फिल्मों में समुद्र किनारे लोगों को नारियल पानी पीते देख ताजनगरी के कुछ व्यापारियों को दक्षिण के इस स्वाद को आगरा में लाने का आइडिया आया।

दस साल पहले छोटे पैमाने पर शुरू नारियल-पानी अब यहां व्यापार का रूप ले चुका है। लोगों को इसका स्वाद भाने लगा है। हरीपर्वत के खटीकपाड़ा निवासी जैकी नारियल का थोक काम करते हैं । जबकि कैंट रोड निवासी अंशुल स्थानीय मंडी से माल खरीदते हैं। जैकी बताते हैं वह मंडी से 100-200 नारियल लेकर आते हैं जो दो-तीन दिन में बिक जाता था।

इसकी मांग बढ़ने पर उन समेत अन्य लोगों ने जयपुर की मंडी से थोक में माल खरीदना शुरू कर दिया। छह साल में इसकी खपत दोगुना हो गयी है। इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार होने के चलते वर्तमान में नारियल की खपत बढ़ी है। डॉक्टर भी अब दवाओं के पर्चे में नारियल-पानी को शामिल करने लगे हैं।

दिवस का उद्देश्य नारियल का वैज्ञानिक नाम कोकस न्यूसिफेरा है। यह पॉम फैमिली का है । विश्व नारियल दिवस की स्थापना दो सितंबर 2009 को हुई। नारियल और उसके पानी में आयरन और खनिज प्रचुर मात्रा में होते हैं । यह कोलेस्ट्रॉल के लिए फायदेमंद होता है । इसे सबसे सेफ फैट माना जाता है । डायबीटिज को नियंत्रित और वजन कम करने में मददगार होता है । शरीर में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाता है और खराब बैक्टीरिया को खत्म करता है ।

हमारे शास्‍त्रोंं के अनुसार जीवन से लेकर मृत्यु तक बिन नारियल के पूजा संपन्न नहीं होती। नारियल का सेहत से भी नाता है। इसका पानी पीकर शीतलता पाते हैं। इसकी गिरी खाकर कई प्रकार के रोगों से मुक्त रहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × 1 =