दिवाली की रात लोगों ने जलाये पटाखे और अब पटाखों ने दिल्ली वासियों की फिर बढ़ाई मुश्किलें

रिपोर्ट :- दौलत शर्मा

नई दिल्ली :-पटाखों पे पूर्ण प्रतिबंध होने के बाद भी दिल्ली के कई इलाकों में पटाखे फोड़े गए, जिससे अब दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) घातक हो गयी है। दिवाली के अगले दिन एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI)दिल्ली के कई इलाको मे 999 तक पहुँच गया है। दिल्ली सरकार द्वारा पटाखो पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने के बाद भी दिल्ली के कई इलाकों में पटाखे फोड़े गए जिससे यह एयर क्वालिटी इंडेक्स दिल्ली का बिगड़ गया है प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली सरकार ने कई कड़े एक्शन लिए थे।

पटाखा प्रतिबंध व पटाखा जलाने पर ₹100000 का जुर्माना लगाया था मगर इन सब प्रतिबंध के बाद भी दिल्ली के कई इलाकों में पटाखे जलाए गए दिल्ली सरकार इस पर पूरी तरह से फेल रही दिल्ली सरकार पटाखे चलाने वालों पर कोई एक्शन नहीं ले पाई और ना ही पटाखे चलाने वाले रूखे जिसकी वजह से आज दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 999 तक पहुंच गया है अभी लोधी रोड की बात करें तो अभी वहां पर एयर क्वालिटी इंडेक्स 665 (AQI) मापा गया है जो कि खतरे के निशान के पार है इस साल पिछले 4 वर्षों मैं सबसे ज्यादा दिवाली के बाद प्रदूषण मापा गया है।

लगातार दिल्ली की एयर क्वालिटी इंडेक्स बिगड़ती जा रही है जिस पर दिल्ली सरकार के बाकी सरकारी एजेंसियां नाकाम से पढ़ती नजर आ रहे हैं और अब यह दिवाली के बाद का प्रदूषण और भी घातक हो रहा है यह धुआँ दिल्ली वालों के लिए उनके स्वास्थ्य के लिए बहुत घातक साबित हो रहा है किस वायु प्रदूषण द्वारा सांस लेने में दिक्कत वह और भी कई परेशानियां सामने आती है अब इस पर दिल्ली सरकार का बाकी सरकारी एजेंसी या क्या करती है यह देखना होगा अभी के लिए तो दिल्ली वासियों के लिए वायु प्रदूषण घातक है।


(AQI) एयर क्वालिटी इंडेक्स/स्थान
625 (AQI)एयर क्वालिटी इंडेक्स/उत्तरी दिल्ली
554(AQI) एयर क्वालिटी इंडेक्स/आई आई ती दिल्ली
550(AQI) एयर क्वालिटी इंडेक्स/लोधी रोड
570(AQI) एयर क्वालिटी इंडेक्स/मथुरा रोड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

13 − 8 =