दिल्ली में 31 और 1 को नाइट कर्फ्यू, नए साल के जश्न पर प्रतिबंध

रिपोर्ट :- प्रिंस बहादुर सिंह

नई दिल्ली :-दिल्ली में आज रात 11 बजे से और कल सुबह 6 बजे तक रात्रि कर्फ्यू लागू रहेगा। इस बीच किसी भी प्रकार की सार्वजनिक सभा और सार्वजनिक स्थानों पर नए साल के जश्न की अनुमति नहीं दी जाएगी। राज्य सरकार ने नए साल के जश्न को प्रतिबंधित करने के लिए एक रात कर्फ्यू की घोषणा की है।

केंद्र सरकार ने राज्यों को कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों को लेकर नए साल पर अपने स्तर पर गाइडलाइन बनाने की जिम्मेदारी दी थी। जिसके तहत दिल्ली सरकार ने एक रात्रि के कर्फ्यू की घोषणा की है इस दौरान किसी भी प्रकार की सार्वजनिक सभा और नए साल के जश्न पर होने वाले तमाम कार्यक्रमों की इजाजत नहीं होगी।

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मुताबिक सरकार द्वारा जारी किए गए नए गाइडलाइंस के अनुसार ही नए साल के जश्न राजधानी दिल्ली में मन सकेंगे। रात्रि कर्फ्यू के दौरान किसी भी प्रकार के सार्वजनिक समारोह गैदरिंग और नए साल के जश्न की सार्वजनिक स्थानों पर अनुमति नहीं दी जाएगी। हालांकि ट्रैफिक मूवमेंट पर किसी भी प्रकार का प्रतिबंध नहीं लगाया गया है।

गृह मंत्रालय ने सोमवार को एक पत्र में राज्यों से कोरोनोवायरस के प्रसार की जांच करने के लिए कड़ी निगरानी सुनिश्चित करने का आग्रह किया था। “कोविड 19 के सक्रिय मामलों की संख्या पिछले तीन-साढ़े तीन महीनों से देश में लगातार घट रही है। यूरोप और अमेरिका में कोविड के मामलों की ताजा वृद्धि को ध्यान में रखते हुए, व्यापक सावधानी बनाए रखने की आवश्यकता अभी भी है।

डीडीएमए ने अपने बयान में कहा, “नए साल के जश्न में वायरस के फैलने का काफी खतरा है और दिल्ली में COVID-19 मामलों के प्रसारण के दमन में किए गए सराहनीय लाभ को झटका लग सकता है।” COVID -19 वायरस के उत्परिवर्ती यूके स्ट्रेन द्वारा उत्पन्न खतरे को देखते हुए शहर में “स्थिति का विस्तृत मूल्यांकन” किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × 1 =