दिल्ली में एक बार फिर देखने को मिला लेपर्ड,,,,लेकिन इस बार घबराने वाली बात नहीं है

रिपोर्ट :- दौलत शर्मा

नई दिल्ली :-दिल्ली में एक बार फिर देखने को मिला लेपर्ड,,,, लेकिन इस बार घबराने वाली बात नहीं है ।क्योंकि यह लेपर्ड रिहायशी इलाके में नहीं बल्कि दिल्ली के जंगल में देखने को मिला है। दिल्ली के फॉरेस्ट विभाग का कहना है कि यह लेपर्ड दिल्ली के जंगलों में अब रहने लगे हैं । अब इनका घर दिल्ली का जंगल हो गया है। इनके प्रोटेक्शन के लिए दिल्ली के जंगलों की बाउंड्री को जगह-जगह ठीक किया जा रहा है। साथ ही जंगलों में जो ट्रेस्पासिंग होती थी उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है। यह ताजा तस्वीर है लेपर्ड की,,, जिसे दिल्ली के जंगल में देखा गया है। दिल्ली के असोला भाटी माइंस इलाके के जंगल मे यह लेबर डे अपना घर बना लिया है ,,, यानी दिल्ली के जंगलों में अब लेपर्ड जैसे शिकारी जानवर रहने लगे हैं। वन विभाग के मुताबिक यह खबर घबराने वाली बिल्कुल भी नहीं है,,, क्योंकि वन विभाग का कहना है, की जिस तरह से लगातार दिल्ली के जंगलों में सुधार किया जा रहा है जाहिर है ऐसे जानवर यहां पर आते रहेंगे। इसे फॉरेस्ट विभाग एक अवसर की तरह देख रहा है । क्योंकि दिल्ली के सेंचुरी में अगर ऐसे जानवर घर बनाकर रहने लगे तो दिल्ली के जंगलों में घूमने के लिए टूरिस्ट भी आया करेंगे । जिस तरह से आम सेंचुरी में लोग गाड़ियों से घूमने जंगलों में जानवरों को देखने जाते हैं आने वाले कुछ सालों में अगर फॉरेस्ट विभाग की मानें तो वैसी स्थिति दिल्ली में भी बन सकती है।

वन विभाग के तरफ से दिल्ली के जंगलों में ट्रेस्पासिंग को रोकने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं । इन जंगलों के बाउंड्री को जगह-जगह से ठीक किया जा रहा है,, ताकि किसी तरह की ट्रेस्पासिंग इन जंगलों में ना हो सके। साथ ही अगर कोई असामाजिक तत्व जंगलों में दिख रहा है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है ,,, उसे अरेस्ट भी किया जा रहा है। अब जब लेपर्ड दिल्ली के जंगलों में अपना घर बना लीया है,, तो रिहायशी इलाकों के लिए कितना खतरनाक है । इस पर वन विभाग के अधिकारी ने कहा की,, जब तक जानवर को भोजन मिलेगा वह बाहरी दुनिया में नहीं जाता ,,,, बाहरी दुनिया के लोग जब तक जानवरों के क्षेत्र में दखलंदाजी नहीं करेंगे उन्हें भी किसी तरह का कोई खतरा नहीं होगा।

देश की राजधानी दिल्ली में लेपर्ड का देखना हमेशा खतरे की चेतावनी हुआ करती थी ,,, लेकिन दिल्ली के जंगलों में लेपर्ड को लेकर वन विभाग के लोग काफी उत्साहित हैं । जिस तरह से वन विभाग इन जानवरों की सुरक्षा के लिए लगातार कार्य कर रहा है । इसके बाद ऐसा हो सकता है, कि आने वाले दिनों में देश की राजधानी दिल्ली भी एनिमल सेंचुरी के लिए जाना जाए और लोग भी यहां आकर खुले जंगलों में जानवरों को देख सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 + 15 =