डेबिट कार्ड का डाटा चुरा कर धोखाधड़ी करने वाला विदेशी नागरिक गिरफ्तार

रिपोर्ट :- संजीव सिंह

नई दिल्ली :-कालकाजी थाना पुलिस ने एटीएम मशीन से डेबिट कार्ड का डाटा चोरी कर धोखाधड़ी करने वाले एक विदेशी नागरिक को गिरफ्तार किया है। आरोपी उज़्बेकिस्तान निवासी शोदियोर जोकिरोव के पास से पुलिस ने अलग-अलग बैंकों के ३६ डेबिट कार्ड, एक फर्जी आधार कार्ड और भारतीय तथा विदेशी मुद्रा बरामद की गई है। आरोपी साल २०२० की फरवरी में व्यवसाय के काम से भारत आया था, यहां लाभ डॉन के दौरान उसकी मुलाकात एक रोमानियन समूह से हो गई। जिसके बाद वह ठगी के काम में शामिल हो गया।


पुलिस उपायुक्त राजेंद्र प्रसाद मीणा ने बताया कि कालकाजी पुलिस सोमवार को रात ९:०० बजे सुधार कैंप के आसपास गश्त कर रही थी। इस दौरान पुलिस को एक विदेशी नागरिक संदिग्ध अवस्था में घूमता हुआ मिला।

पुलिस ने आरोपी से पूछताछ करनी चाही तो भाषा ना समझने के चलते वह जवाब नहीं दे पाया। विदेशी नागरिक की तलाशी लेने पर उसके पास से एक फर्जी आधार कार्ड और अलग-अलग बैंकों के तेरा डेबिट कार्ड बरामद हुए। पुलिस ने युवक को हिरासत में लेकर गूगल ट्रांसलेटर की सहायता से पूछताछ शुरू की। पूछताछ में आरोपी ने बताया कि वह उज़्बेकिस्तान का नागरिक है। वह अपने एक अन्य साथी मिशेल के साथ मिलकर एटीएम मशीन से डेबिट और क्रेडिट कार्ड स्कीमर की मदद से उनका डाटा चोरी कर लेते थे। चोरी किए हुए डाटा से लोन डेबिट कार्ड बनाकर उनके खाते से रुपए निकाल लेते थे।

आरोपी के पास से २३००० रुपए भारतीय मुद्रा तथा २४००० रुपए उज़्बेकिस्तान की मुद्रा बरामद की गई है। आरोपी ने बताया कि वह फरवरी में व्यवसायिक उद्देश्य से भारत आया था, लेकिन लॉकडाउन में फंसने के बाद उसका संपर्क रोमानियन समूह से हो गया। जिसमें शामिल मिशेल और स्टीवन के साथ मिलकर वह कार्ड लोन कर ठगी करने के काम में लग गया। पुलिस आरोपी की निशानदेही पर अन्य दोनों विदेशी नागरिकों की तलाश कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

thirteen − eight =