डीयू कटऑफ के लिए शेड्यूल जारी, जाने कब से शुरू होंगे UG-PG के एडमिशन

रिपोर्ट:- कशिश

नई दिल्लीः डीयू कटऑफ के लिए शेड्यूल जारी, जाने कब से शुरू होंगे UG-PG के एडमिशन पहली कटऑफ जारी होने के बाद 19 से 21 अक्टूबर तक एडमिशन की प्रक्रिया होगी जबकि PG एडमिशन प्रक्रिया 26 अक्टूबर से शुरू होगी। इस साल कोरोनावायरस महामारी के कारणों में एडमिशन की प्रक्रिया में 3 महीने से ज्यादा देरी हुई है पिछले साल 28 जून को पहली कट ऑफ लिस्ट की घोषणा की गई थी।

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने शुक्रवार को शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन प्रवेश के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है। शेड्यूल के अनुसार, पहली कटऑफ 12 से 14 अक्टूबर के बीच आ जाएगी। दूसरी कटऑफ 19 से 21 अक्टूबर के बीच जारी होगी, जबकि तीसरी कटऑफ 26 से 28 अक्टूबर के बीच जारी की जाएगी।

बता दें, दिल्ली यूनिवर्सिटी की कट ऑफ फोर फॉर्मूला पर बेस्ड है. इसका मतलब है कि कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में चार विषयों में प्राप्त किए गए उच्चतम अंकों की गणना कट-ऑफ के लिए की जाएगी।

इसके अलावा, ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन और पीएचडी / एमफिल कोर्सेज के लिए आवेदनों की संख्या में वृद्धि देखी गई है. डीयू में 64,000 अंडरग्रेजुएट सीटों के लिए कुल 3,53,919 छात्रों ने आवेदन किया था। ये संख्या पिछले तीन सालों में सबसे ज्यादा है।

इस साल, डीयू ने अपनी प्रवेश प्रक्रिया में बड़े बदलाव किए हैं। यूनिवर्सिटी  ने उन छात्रों के लिए 5 प्रतिशत अंक घटाने की नीति को वापस लेने का फैसला किया है जिन्होंने BA courses के लिए आवेदन करने के लिए अपनी धारा बदल दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 × three =