टॉयलेट में ले जाते हैं मोबाइल तो आपके लिए है यह खबर, जानिए क्या-क्या होते हैं नुकसान

रिपोर्ट :- कशिश

नई दिल्ली :-क्या आपको भी हर समय मोबाइल पास रखने की आदत है, या आप मोबाइल फोन को बाथरूम में साथ लेकर जाते है. अगर ऐसा है तो इस आदत को आज ही बदल लीजिए. क्योंकि आपकी ये बुरी आदत आपको कई तरह से संक्रमित रोगों का शिकार बना सकती है. इतना ही नहीं, आपको गंभीर समस्याओं से भी गुजरना पड़ सकता है।

पहले लोग समय बचाने के लिए बाथरूम में अखबार या मैग्जीन पढ़ते थे, लेकिन इन दिनों अखबार और मैग्जीन की जगह हमारे मोबाइल फोन ने ले ली है. अब लोग घंटो बाथरूम में मोबाइल का उपयोग कर रहे है. सारे सोशल साइट्स को चैक करना यहां तक कि दुनियाभर की खबरों को फोन पर बाथरूम में बैठकर ही पढ़ लेते है.  लेकिन वह इस बात से बेखबर है कि ऐसा करके वह एक साथ कई बीमारियों को न्यौता दे रहें है. हम आपको बताएंगे कि शौचालय में मोबाइल फोन ले जाना कैसे आपको संक्रमित कर सकता है।

सबसे ज्याद कीटाणु बाथरूम में
घर के सभी जगहों में से बाथरूम में सबसे ज्यादा कीटाणु पाए जाते है. यहां नल, दरवाजों की कुंडी पर सबसे ज्यादा कीटाणु होते हैं, जो आपको कभी नजर नहीं आते. जब आप फ्रेश होने के वक्त मोबाइल ले जाते है तो आपको फोन मल बैक्टीरिया के संपर्क में आ जाता है. ऐसा ज्यादातर तब होता है जब आप फ्लश का इस्तेमाल करते है.

स्मार्टफोन में 10 गुना ज्यादा वायरस
बाथरूम में फोन ले जाना कितना खतरनाक साबित हो सकता है इसका अंदाजा आप लगा भी नहीं सकते. एरिजोना की एक यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता के अध्ययन में सामने आया है कि स्मार्टफोन में टॉयलट सीट से 10 गुना ज्यादा बैक्टीरिया पनपते है. जब मल त्याग के बाद हाथ धोते हैं तो स्मार्टफोन को साफ करना भूल जाते हैं, नतीजतन यह संक्रमण का कारण बनते है।

तनाव पैदा होने का कारण
टेक्नोलॉजी ने हमारे जीवन को कितना ही आसान क्यों न बना दिया हो लेकिन हर वक्त इसका उपयोग आपको तनाव देता है. बाथरूम में अगर आप फोन का इस्तेमाल करते रहेंगे तो आपको अवसाद होना स्वाभाविक है. फोन को बाथरूम में ले जाकर आप अपने दिमाग और स्वास्थ्य दोनों के साथ खिलवाड़ कर रहे है।

बवासीर का बन सकता है कारण
बाथरूम में मोबाइल का उपयोग करने का एक और हेल्थ रिस्क है बवासीर, जो लोग बाथरूम में अपने फोन का इस्तेमाल करते है जाहिर बात है वह ज्यादा समय बाथरूम में बिताते है. लंबे समय तक शौच में बैठे रहने से रक्तस्त्राव की समस्या हो सकती है. जो बवासीर का प्रमुख कारण है. विशेषज्ञों के अनुसार, किसी को मल त्याग के दौरान 10 मिनट से ज्यादा नहीं बैठना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 + eleven =