झड़ते बालों से हैं परेशान तो अपनाएं ये देसी नुस्खा, अरंडी के तेल में मिलाकर लगाएं ये चीज

रिपोर्ट :- काशिश

नई दिल्लीः झड़ते बालों से हैं परेशान तो अपनाएं ये देसी नुस्खा, अरंडी के तेल में मिलाकर लगाएं ये चीज धूल-मिट्टी और प्रदूषण की वजह से बालों के झड़ने की समस्या आम बात हो गई है। इसे दूर करने के लिए लोग अक्सर केमिकल वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन बालों के झड़ने और पकने की समस्या से निजात नहीं मिलता। ऐसे में आप देसी नुस्खों को आजमाकर देखें। ये नुस्खे बालों की समस्याओं से मुक्ति दिलाने में काफी हद तक मदद करते हैं। अरंडी का तेल ऐसा ही एक देसी नुस्खा है। अरंडी के तेल को कैस्टर ऑयल भी कहते हैं। तो चलिए जानें कैसे करें इस खास तेल का इस्तेमाल।

कैस्टर ऑयल का नाम तो आपने जरूर सुना होगा। लेकिन इस तेल को सीधे बालों पर इस्तेमाल नहीं कर सकते, जिसका कारण है इसका चिपचिपा और मोटा होना। जिसकी वजह से इसे सीधे बालों पर नहीं लगा सकते। लेकिन इस तेल में कुछ चीजों को मिला लेने से ये बालों मजबूती तो देगा साथ ही लगाने लायक भी बनेगा।

कैस्टर ऑयल की चिपचिपाहट को कम करने और इसके गुणों को बढ़ाने के लिए इसमे शुद्ध सरसो का तेल और जैतून का तेल मिलाकर बालों पर लगाया जा सकता है। ये तेल झड़ते बालों को रोकने का बहुत ही कारगर उपाय है। 

इस तेल को बालों पर शैंपू करने के एक घंटा पहले लगाना होगा। जो सिर की त्वचा पर एक पोषण वाले मास्क का काम करता है। जिससे बालों की जड़ों को मजबूती मिलती है और बालों का झड़ना कम होगा। इसके साथ ही कैस्टर ऑयल लगाने से रूसी की समस्या से भी निजात मिलती है। 

कैस्टर ऑयल को सरसो और जैतून के तेल में मिलाकर बालों में लगा लेने के बाद एक मोटे तौलिए को गर्म पानी में भिगोकर अच्छे से निचोड़कर बालों पर लपेट लें। ऐसा करने से बाल की त्वचा मुलायम हो जाएगी और रोम छिद्र खुल जाएंगे। जिससे इस तेल के पोषक तत्व आसानी से त्वचा के अंदर तक पहुंच सकें। बालों की जड़ों तक पहुंचकर ये तेल उन्हें मजबूत करेगा और बालों के झड़ने की समस्या पर रोक लगेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

19 − ten =