जुंबा डांस रेगुलर करने से हार्ट डायबिटीज,ओबिसिटी, थायराइड आदि बीमारियों को होने की संभावना हो जाती है कम

रिपोर्ट :- संगीता


झरखण्ड :-आज कल बोकारो शहर में भी जुम्बा डांस का प्रचलन जोरों से बढ़ने लगा है वही बोकारो शहर में एक ऐसा डांस क्लास है (स्टार डांस अकादमी )जहाँ महिला कोच के दुवारा सिर्फ महिला को ही जुम्बा डांस सिखाया जाता है वहां की महिला का कहना है कि जुम्बा डांस के इलावा हमलोग खुद को भी सुरक्षित भी महशुस करते है। कोच का कहना है कि तेजी से घटाता है वजन।


यह डांस एक एरोबिक्‍स कैटेगरी में आता है। इस डांस को करते वक्‍त खूब कूदना होता है जिससे आपके फेफड़े जोर-जोर चलने लगते हैं। इसे रेग्युलर करने से हार्ट डिजीज, ओबेसिटी, थायरॉयड आदि बीमारियों के होने की संभावना कम हो जाती है डांस आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचाकर स्वस्थ रखता है।


सेहतमंद रहने के लिए डांस एक्सरसाइज बेहद फायदेमंद साबित होती है। यह एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसके जरिए आप खुद को फिट और फ्रेश रख सकते हैं।


अकसर लोग खुद को फिट रखने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। रोजाना सुबह की शुरुआत जॉगिंग और व्यायाम से करते हैं। इसके बाद घंटों जिम में हार्ड वर्कआउट करते हैं। लेकिन मस्ती भरे अंदाज में डांस एक्सरसाइज का मजा ही अलग है। डांस वजन को कम कर, दिल और फेफड़ों की स्थिति को बनाए रखता है। यह मांस पेशियों को स्वास्थ्य रख ऑस्टीओपोरोसिस जैसी बीमारी के खतरे को कम करता है।

इसके अलावा डांस शरीर में चुस्ती और लचक लाने में भी मदद करता है। वैसे तो ऐसे बहुते से डांस स्टाइल हैं लेकिन जुम्बा डांस यह एक एरोबिक्स डांस फॉर्म है, जो साउथ अफ्रीकी धुन पर बना है। यह साउथ अफ्रीकी धुन पर बना है। जो आपको फिट रहने में मदद करता है। इसका नाम सुनने में जितना कठिन है, उतना ही यह करने में सरल है। जुंबा दूसरे डांस की तरह ही बहुत ही सिंपल है। । यह डांस अगर अच्छी तरह से किया जाए, तो यह एक घंटे में 400 से 600 कैलोरीज तक बर्न करता है। दूसरे वर्कआउट रूटीन की तरह यह आपका ब्लड प्रेशर सही करता है और बोन डेंसिटी बढ़ाता है। जुंबा न सिर्फ शरीर को आकार देता है, बल्कि काफी भारी मात्रा में कैलोरी भी नष्ट करता है। तरह-तरह के डांस, स्क्वॉट और शरीर को घुमाव देने से अच्छा है।

वजन कम करने में सहायक: मोटापा कम करने के अलावा, जुंबा डांस एक फिटनेस प्रोग्राम भी है। जुंबा के मूवमेंट शरीर के हर पार्ट पर जोर देते हैं, जिससे वह पार्ट टोन हो जाता है। इसका मतलब है कि यदि आप डांस को हर रोज करेगें, तो आप स्‍लिम और फिट हो जाएंगे। इससे पूरे शरीर का वजन कम हो सकता है जैसे, कमर, जांघ या बट्ट का वजन कम किया जा सकता है। कई बीमारियों में फायदेमंद: इसे रेग्युलर करने से हार्ट डिजीज, ओबेसिटी, थायरॉयड आदि बीमारियों के होने की संभावना कम हो जाती है। जुंबा डांस करने से हमारे शरीर की मसल्स फ्लेग्जिबल बनती हैं। इसके अलावा ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करने के लिए भी यह डांस एक्सरसाइज फायदेमंद होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × four =