जाने इस बजट में क्या होगा महंगा और क्या सस्ता? क्या आम आदमी को मिली है कुछ रियायते है?

रिपोर्ट -कशिश

नई दिल्लीः जाने इस बजट में क्या होगा महंगा और क्या सस्ता? क्या आम आदमी को मिली है कुछ रियायते है? बजट में पेट्रोल पर ढाई रुपए प्रति लीटर और डीजल पर ₹4 प्रति लीटर के हिसाब से एग्री इन्फ्रासिस्ट लगाया गया है ऐसे में इनकी कीमत कल से ही बढ़ने की संभावना है।

सरकार ने कच्चे पाम तेल पर 17.5% एग्री इंफ्रासिस कच्चे सोयाबीन और सूरजमुखी तेल पर 20% का टैक्स लगाया है। लेकिन ग्राहकों पर इससे कीमतों का अतिरिक्त भार न पड़े इसके लिए इन पर बेसिक कस्टम ड्यूटी में कटौती की गई है।

बजट में सोने और चांदी पर उत्पाद शुल्क दरों में कटौती की गई है। इसे 12.5% से घटाकर 7.5% कर दिया है। वहीं सोने चांदी के बिस्कुट ऊपर भी सीमा शुल्क घटाया गया है ऐसे में सोने चांदी के सस्ते होने की संभावना है।

हालांकि सरकार ने इसी के साथ सोना चांदी पर ढाई प्रतिशत का एग्री इंफ्रासिस लगाया है। इसे तत्काल आधा का सोना चांदी की कीमत बढ़ने की उम्मीद है। इसी के साथ रतन और चांदी पर भी सीमा शुल्क को बढ़ाकर 15% किया गया है।

सरकार ने बजट में चुनिंदा ऑटो पार्ट्स पर कस्टम ड्यूटी 7.5% और 10% से बढ़ाकर 15% कर दी है, वहीं नट बोल्ट पर भी सीमा शुल्क को 10% से बढ़ाकर 15% कर दिया गया है। इससे वाहनों के महंगे होने की संभावना कम ही है।

इसकी वजह सरकार ने स्टील सेक्टर के लिए कस्टम ड्यूटी को घटाकर 7.5% कर दिया है। साथ ही वाहन स्क्रैप पॉलिसी भी घोषित की है जिससे वाहनों की कीमत घट सकती है।

सरकार ने चमड़ा पर सीमा शुल्क को 10% कर दिया है यह पहले सुना था वही सेम पर 35% और खाद पर 5% का एग्री इंफ्रासिस लगाया है।

बजट प्रावधान लागू होने के बाद आप का कपड़ा खरीदने का शौक महंगा हो सकता है। सरकार ने कपास पश्चिम सीमा शुल्क को छूने से बढ़ाकर 5% और कच्चे रेशम पर 10% से 15% कर दिया है हालांकि नायलॉन के धागे पर उत्पाद शुल्क 7.5% से घटाकर 5% कर दिया है।

बजट में मोबाइल से जुड़े विभिन्न कल पुर्जों पर सीमा शुल्क को सुनने से बढ़ाकर 2.5% किया गया है।

सरकार ने आम बजट 2021 -22 को आत्मनिर्भर भारत पर केंद्रित रखा है इसलिए विभिन्न वस्तुओं पर सीमा शुल्क दरों में परिवर्तन किया गया है इससे घरेलू उद्योग को बढ़ावा मिलने और आयात पर निर्भरता व निर्यात करने में मदद मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

17 − one =