जानें, किन लोगों को कोवैक्सीन और कोविशील्ड नहीं लेनी चाहिए

रिपोर्ट :- कशिश

नई दिल्ली :-भारत में कोरोना वायरस का वैक्सीनेशन जोरों पर चल रहा है। अब तक 6 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है जिसमें करीब एक हजार लोगों में इसके साइड इफेक्ट देखे जा चुके हैं। गंभीर साइड इफेक्ट के बाद 7 में से 2 लोगों की मौत हो चुकी है। कोविशील्ड (Covishield vaccine) और कोवैक्सीन (Covaxin) की तरफ से जारी फैक्टशीट में बताया गया है कि किन लोगों को ये वैक्सीन नहीं लेनी चाहिए।

कोवैक्सीन बनाने वाली भारत बायोटेक ने अपने फैक्ट शीट में प्रेग्नेंट और ब्रेस्ट फीडिंग कराने वाली महिलाओं के अलावा तेज बुखार, ब्लीडिंग डिसऑर्डर वाले लोगों को ये वैक्सीन ना लेने की सलाह दी है।

वहीं कोविशील्ड बनाने वाले सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने अपनी फैक्ट शीट में उन लोगों को वैक्सीन ना लगवाने की सलाह दी है जिन्हें वैक्सीन के किसी भी इनग्रेडिएंट से गंभीर एलर्जी की समस्या है।

किन लोगों को नहीं लगवानी चाहिए कोवैक्सीन- जो लोग इम्यून कॉम्प्रमाइज्ड है या ऐसी दवा लेते हैं जिससे इम्यूनिटी प्रभावित होती है, एलर्जी की हिस्ट्री वाले बुखार, ब्लिडिंग डिसऑर्डर है या फिर जिन लोगों को खून पतला है, उन्हें कोवैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए।
 
प्रेग्नेंट और ब्रेस्ट फीडिंग कराने वाली महिलाएं को भी कोवैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए क्योंकि इन पर वैक्सीन की स्टडी नहीं की गई है। इसके अलावा जो लोग कोरोना वायरस की दूसरी वैक्सीन ले चुके हैं उन्हें भी कोवैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए। वैक्सीन लेने से पहले हेल्थकेयर की तरफ से बताए गए अन्य गंभीर स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के बारे में जान ले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twenty − 2 =