जब हो गठिया की शिकायत पर छोड़ दें इन 6 चीजों का सेवन

रिपोर्ट:- कशिश

नई दिल्लीः जब हो गठिया की शिकायत पर छोड़ दें इन 6 चीजों का सेवन गाठिया एक बड़ी जटिल समस्या है, किसी भी उम्र के हिसाब से नहीं होता। शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ा देती है तब घटिया की शिकायत सामने आती है। शरीर में यूरिक एसिड बढ़ता जाता है और फिर जमा हो जाता है। कई अंगों और जोड़ों में दर्द रहता है इसी वजह से अगर किसी व्यक्ति को घटिया है तो उसे डाइट का बहुत ध्यान रखना पड़ता है।
हमारे खानपान से ही शरीर में यूरिक एसिड लेवल बढ़ने लगता है। दरअसर हम कई ऐसी चीजों का ज्यादा सेवन करना शुरू कर देते हैं जो शरीर में यूरिक एसिड  की मात्रा बढ़ देते हैं. ऐसे में हर किसी के मन में सवाल होता है कि गठिया में क्या नहीं खाना चाहिए? इसके साथ ही कुछ लोग यूरिक एसिड के लिए सवाल करते हैं कि यूरिक एसिड में क्या नहीं खाना चाहिए?
गठिया के मरीजों को कभी- कभी असहनीय दर्द का सामना भी करना पड़ता है।
गठिया की शिकायत में क्या नहीं खाना चाहिए-

  1. डीप फ्राइड चीजें न खाएं
    गठिया के मरीजों को डीप फ्राइड चीजों के सेवन से कम करना चाहिए, या पूरी तरह से परहेज करना चाहिए। अक्सर हम घी या तेल में तली हुई चीजों को स्वादिष्ट होने से खाने लगते हैं, लेकिन ये आपके शरीर में यूरिक एसिड को बढ़ा सकते हैं। गठिया के मरीजों के लिए घी या तेल में तलकर तैयार की चीजों का सेवन नुकसानदायक हो सकता है। आज से ही ऐसी चीजों के सेवन से परहेज करें।
  2. मैदा के सेवन से बचें
    हमारे खानपान में कई मैदे की चीजों ने जगह बना ली है. अक्सर हम कुछ न कुछ मैदे का बना खा लेते हैं, लेकिन ये आपके शरीर में यूरिक एसिड लेवल को बढ़ा सकता है. गठिया के मरीजों को मैदे से बनी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. मैदे का सेवन न सिर्फ गठिया में यूरिक एसिड के खतरा है बल्कि यह पेट की समस्याओं को भी बढ़ा सकता है.
  3. अखरोट का सेवन न करें
    वैसे तो अखरोट स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, लेकिन अगर आप गठिया के शिकार हैं तो आपको यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखने के लिए अखरोट के सेवन से परहेज करना चाहिए. अखरोट में कई ऐसे तत्व होते हैं जो यूरिक एसिड को बढ़ावा देते हैं,  जिससे गठिया के रोगियों को काफी परेशानी हो सकती है. 
  4. ठंडी चीजों से करें परहेज 
    अक्सर हम फ्रिज में रखी चीजों का सेवन करते हैं जैसे दही, छाछ या आइसक्रीम, लेकिन गठिया के मरीजों के लिए ठंडी चीजें नुकसानदायक हो सकती हैं। गठिया के मरीजों को ठंडी चीजों से परहेज करना चाहिए। यह चीजों में दर्द और अकड़न और सूजन को बढ़ा सकती हैं। ऐसे में गठिया के रोगी ठंडी चीजों का सेवन बिल्कुल भी न करें।
  5. प्रोटीन से भरपूर चीजें
    इन चीजों का सेवन कम मात्रा में ही करें तो बेहतर हैं, क्योंकि ये शरीर में दर्द और सूजन को बढ़ा सकती हैं। ऐसे में अर्थराइटस के मरीजों को प्रोटीन से भरपूर चीजें जैसे बटर, मक्खन, घी से परेहज करना चाहिए।ज्यादा मात्रा में प्रोटीन युक्त चीजों का सेवन गठिया के मरीजों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए इनका सेवन सीमित करें।
    अगर गठिया में इन सब चीजों का इस्तेमाल किया जाए और कुछ चीजों का परहेज किया जाए तो सेहत ठीक रह सकते हैं और नाम अंगों में और जोड़ों में लगातार दर्द बने रहने की वजह से शरीर में भी काफी कमी आ सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twenty − eighteen =