कोहरे ने ट्रेनों की रफ्तार पर लगाया ब्रेक, रेलवे ने रद्द की कई ट्रेनें, सफर से पहले देखें लिस्ट

रिपोर्ट :-कशिश

नई दिल्ली:/दिसंबर के महीने में बढ़ती ठंड को देखते हुए रेलवे ने कई ट्रेनों को कैंसिल करने का फैसला किया है। समस्तीपुर रेलमंडल ने 16 दिसंबर से 31 जनवरी के बीच कुछ ट्रेनों को रद्द कर दिया है। जिसमें लिच्छवी एक्सप्रेस, सरयू यमुना एक्सप्रेस और अवध असम एक्सप्रेस ट्रेनें अप एंड डाउन दोनों ओर से रद्द कर दी गई हैं।

दिल्ली-यूपी और बिहार समेत उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में कोहरे की वजह से विजिबिलिटी काफी कम है। दिसंबर के महीने में बढ़ती ठंड को देखते हुए रेलवे ने कई ट्रेनों को कैंसिल करने का फैसला किया है। बिहार के समस्तीपुर रेलमंडल ने 16 दिसंबर से 31 जनवरी के बीच कुछ ट्रेनों को रद्द कर दिया है। जिसमें लिच्छवी एक्सप्रेस, सरयू यमुना एक्सप्रेस और अवध असम एक्सप्रेस ट्रेनें अप एंड डाउन दोनों ओर से रद्द कर दी गई हैं।

इसके अलावा कुछ ट्रेनों के फेरों में कमी भी की गई है। जिसमें स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस, सप्तक्रांति एक्सप्रेस, वैशाली एक्सप्रेस और सत्याग्रह एक्सप्रेस शामिल है। ये सभी ट्रेनें सप्ताह में एक दिन कम चलेंगी। कोहरे की वजह से इन ट्रेनों के फेरों में कमी की गई है।

पूर्व मध्य रेलवे के अलग-अलग स्टेशनों से खुलने वाली 8 ट्रेनों को दिन के हिसाब से सप्ताह में एक दिन चलाने का फैसला किया गया जबकि 8 ट्रेनों को पूर्णतः रद्द किया गया है। डीसीएम प्रसन्न कुमार ने बताया कि कोहरे की वजह से रेलवे ने 16 दिसंबर से 31.01.2021 तक समस्तीपुर रेलमंडल से चलने और गुजरने वाली कई ट्रेनों को रद्द या फेरों में कमी करने का निर्णय लिया है।

बता दें कि समस्तीपुर रेलमंडल के सहरसा से खुलने वाली ट्रेन नंबर 02553 सहरसा-नई दिल्ली वैशाली एक्सप्रेस और जयनगर स्टेशन से खुलने वाली 02561 जयनगर-नई दिल्ली स्पेशल ट्रेन को सप्ताह में एक दिन रद्द किया गया। ट्रेन नंबर 02553 सहरसा-नई दिल्ली वैशाली एक्सप्रेस 31 जनवरी तक हर मंगलवार को रद्द रहेगी। वहीं, दिल्ली से खुलने वाली 02554 नई दिल्ली-सहरसा वैशाली एक्सप्रेस बुधवार को कैंसिल रहेगी।

ट्रेन नंबर 02561 जयनगर-नई दिल्ली स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस हर गुरुवार को रद्द रहेगी। इसी तरह नई दिल्ली से खुलने 02562 स्वतंत्रता सेनानी का परिचालन शुक्रवार को रद्द किया गया है। इसके अलावा 02573 रक्सौल-आनंद विहार टर्मिनल ट्रेन का परिचालन हर गुरुवार को 31 जनवरी तक रद्द रहेगा।

वहीं, 02574 आनंद विहार से रक्सौल आने वाली ट्रेन हर शुक्रवार को रद्द रहेगी। रेलवे द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक 16 दिसंबर से लेकर 31 जनवरी तक पूर्व मध्य रेल के विभिन्न रुटों से खुलने वाली मेल एक्सप्रेस ट्रेनों के फेरे में कोहरे के कारण कमी की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × 4 =