कोरोना वायरस हुआ और भी घातक, दिल और फेफड़ों पर वार, जमने लगता है मरीजों का खून

रिपोर्ट :- दौलत शर्मा

नई दिल्ली :-कोरोनावायरस अब और भी घातक हो रहा है जैसे लगातार मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है उसी प्रकार इस बीमारी से होने वाले नुकसान भी बढ़ते जा रहे हैं अभी हाल ही में एक रिपोर्ट द्वारा पता चला है कि कोरोनावायरस अब दिल और फेफड़ों पर वार कर रहा है जिससे मरीज का खून जम जाता है।


भारत में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या पिछले कुछ दिनों से फिर बढ़ने लगी है। अब तक इस संक्रमण से जितने मरीजों की मौत हो चुकी है, उनमें यह बात सामने आई है कि यह वायरस संक्रमित मरीजों के फेफड़ों को बहुत ज्यादा खराब कर उन्हें मौत की ओर ले जा रहा है। इतना ही नहीं ऐसे मरीजों का खून भी जमने लगता है। खून इतना गाढ़ा हो जाता है कि फेफड़ों के साथ मरीजों के दिल को भी नुकसान पहुंचाता है। फेफड़े और दिल खराब होने के बाद मरीज की मौत हो जाती है। यह खुलासा हरियाणा स्वास्थ्य महकमे की डेथ ऑडिट रिपोर्ट में हुआ है। विभाग भी अति गंभीर हालात में पहुंचने वाले कोरोना ग्रस्त मरीजों की जान बचाने की कोशिशों में जुटा है। यह बड़ा खुलासा हरियाणा स्वास्थ्य विभाग द्वारा हुआ है।

स्वास्थ्य महकमे की रिपोर्ट के अनुसार कोरोना की वजह से मरीजों के फेफड़े इस कदर खराब हो रहे हैं, जैसे गंभीर रूप से ग्रस्त टीबी मरीजों के फेफड़े होते हैं। लिहाजा ऐसे मरीजों के  बचने का चांस कम ही बनता है। हालांकि यह वायरस पहले से अति गंभीर बीमारी ग्रस्त मरीज को तो ज्यादा नुकसान पहुंचा ही रहा है। मगर रिपोर्ट बताती है कि कोरोना से ऐसे मरीजों की भी मौत हुई है, जो पहले स्वस्थ थे और वायरस ने उनकी फेफड़े बुरी तरह खराब कर दिए। 

कोरोना वायरस को रोकने के लिए प्रशासन की कोशिशें नाकाम सी दिख रही है और कहीं ना कहीं लोग भी लापरवाही बरत रहे हैं तो यह एक बड़ा कारण है कि कोरोनावायरस और संख्या में बढ़ रहा है और घातक भी हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × 1 =