करवा चौथ से पहले ना खाएं यह चीजें हो सकती है दिक्कत

रिपोर्ट :- कशिश

नई दिल्ली: करवा चौथ से पहले ना खाएं यह चीजें हो सकती है दिक्कत पति की लंबी उम्र के लिए रखा जाने वाला करवा चौथ का व्रत  बुधवार, 4 नवंबर को रखा जाएगा. करवा चौथ को सभी व्रतों में सबसे कठिन माना जाता है। महिलाएं बिना कुछ ग्रहण किए निर्जला ये व्रत करती हैं। वैज्ञानिक रूप से देखें तो दिनभर भूखा-प्यासा रहना सेहत के लिए नुकसानदायक है। डीहाइड्रेशन और पोषक तत्वों की कमी से इंसान की तबियत बिगड़ सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, अगर आप व्रत से एक दिन पहले आप अपनी डाइट में कुछ जरूरी बदलाव कर लें तो इससे बचा जा सकता है।

अगर आप करवा चौथ या किसी भी कठिन व्रत का संकल्प लेने जा रहे हैं तो एक दिन पहले कुछ चीजों का सख्त परहेज करना होगा. व्रत से एक दिन पहले ऐसी चीज बिल्कुल न खाएं, जिसे पचा पाना शरीर के लिए मुश्किल हो. ऐसे में मांस, फ्राई फूड और कई तरह के डेयरी प्रोडक्ट्स खाने से बचना चाहिए।

शरीर में फाइबर की पर्याप्त मात्रा इंसान की भूख को लंबे समय तक कंट्रोल कर सकती है. इसलिए व्रत से एक दिन पहले ऐसी चीजें खाएं जिनमें फाइबर ज्यादा होता है। इसके लिए एवोकाडो, दाल, राजमा, ओट्स और चिया सीड्स सबसे बेहतरीन चीजें होती हैं।

करवा चौथ का व्रत सर्दी के मौसम में आ रहा है और इसी वक्त शरीर के डीहाइड्रेट होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है. डीहाइड्रेशन के कारण थकावट, सिर चकराना, जी मिचलाना या मुंह के सूखने जैसी दिक्कतें बढ़ सकती हैं। इसलिए व्रत से एक दिन पहले हाई वॉटर कंटेंट वाली चीजें खाएं. खीरा, शिमला मिर्च, अजवायन, तरबूज और स्ट्रॉबेरीज इसमें बड़ी फायदेमंद हो सकती हैं।

किसी भी व्रत को रखने से एक दिन पहले संबंधित व्यक्ति को खाने में नमक की मात्रा कम से कम रखनी चाहिए। शरीर में नमक की मात्रा ज्यादा होने पर आपको बार-बार प्यास लगेगी और गला सूखने लगेगा। व्रत से एक दिन पहले अचार, पापड़, चिप्स और कैन सूप जैसी चीजों से दूर ही रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

19 + 8 =