उत्तराखण्ड कला,संस्कृति व समाज से जुड़े लोगों के जीवन सफर से परिचित करता है पत्रकार दीप सिलोड़ी का एक मुलाकात शो

रिपोर्ट :- कशिश

पहचान मिले व उनके योगदान से जागरूक बन सके दर्शक व समाज

नई दिल्ली:-आँचल पत्रिका ओर उत्तराखण्ड के वरिष्ठ पत्रकार दीप सिलोड़ी अपनी टीम के साथ एक मुहिम को चला रहे है जिसमे वह उत्तराखण्ड के कला,संस्कृति,रंगमंच,व समाज से जुड़ी हस्तियों के जीवन सफर को बड़े ही बखूबी से दर्शा रहे है और जिन कलाकारों को नया जमाना भूल सा गया हो उनके जीवन के सफरनामे से, जीवन के संघर्षो से जीवन,जीवन के उत्तार चढ़ाओ से अपने कार्यक्रम एक मुलाकात शो के जरिये करा रहे है उत्तराखण्ड समाज सहित देशवासियो से रूबरू । जिससे उनके जीवन से लोग जागरूक हो सके और उनको मालूम हो सके कि इन हस्तियों ने अपनी पहचान बनाने के लिए कड़ी मेहनत की है और जब जाकर उनको यह मंजिले मिली है क्योंकि मंजिले आसानी से नही मिलती उसके लिए कड़ा संघर्ष करना होता है तब जाकर कहि मंजिले मिलती है। यही एक मुलाकात शो का भी कॉन्सेप्ट है।

उत्तराखण्ड सहित देशवासी भी जान सके पहचान सके उन कलाकारों को जिन्होंने अपना पूरा जीवन कला,संस्कृति व रंगमंच व समाज के लिए अर्पित कर दिया।यही सोच के साथ वरिष्ठ पत्रकार दीप सिलोड़ी ने यह मुहिम चलाई ओर समाज के साथ लोगो का भी उनको भरपुर सहयोग व आश्रीवाद मिल रहा है लोग उनके इस कार्यक्रम को पसन्द कर रहे है और इच्छा जाहिर कर रहे है कि आप उनके साथ भी करिए उनके साथ भी करिए उनका भी करिए। दर्शको की डिमांड निरन्तर उनको सोशल मीडिया के माध्यम से आती रहती है।फिलहाल एक मुलाकात शो के सफलतापूर्वक 23 एपिसोड हो चुके है और सभी ने अपना प्यार व आश्रीवाद इनको दिया है।


आपको बता दे वरिष्ठ पत्रकार दीप सिलोड़ी के एक मुलाकात शो में अभी तक उत्तराखण्ड के वरिष्ठ कलाकारों में मंगला रावत,जगदीश बाकरोला, सतेंद्र फ्रिंडियाल,कुसुम बिष्ट, सुनीता बेलवाल,शिवदत्त पंत, आशा नेगी,जनार्दन नॉटियाल, रज्जु बिष्ट,राकेश गुस्साई, गंगा ठाकुर,भोपाल सिंह रावत, गोपाल रावत,सुरेंद्र रावत सुरु भाई फकीरा चन्द चिनियाल, सहित रंगमंच कर्मी अजय बिष्ट, धनेश्वरी नैथानी,विलोचन प्रसाद ,विजयलष्मी शर्मा,एवम गौ कथा वाचक गोपाल मणि जी महाराज व गौ सेवक कमल किशोर भट्ट के साथ ही उन्होंने उत्तराखण्ड के वधयन्त्रो के कलाकारों का भी जीवन परिचय कराया है।

जिनमे प्रकाश आर्या,रमेश नयाल भी है। आप यह सभी एपिसोड यूट्यूब पर सर्च करके एक मुलाकात दीप सिलोड़ी पर देख सकते है। वरिष्ठ पत्रकार दीप सिलोड़ी का कहना है कि उनकी पूरी आँचल की टीम का प्रयास रहता है जमीन से जुड़े फनकारों व सामाजिक लोगो के जीवन से आम जनता को रूबरू कराना जिससे समाज उनको पहचान सके जान सके और उनके कार्यो को देखते हुए उनके योगदान को देखते सरकारे, सामाजिक संस्थाये एवम सामाजिक लोग उनको वही मान सम्मान दे सके जिसके वह हकदार है।

उत्तराखण्ड की संस्कृति,लोकगीतो,परम्पराओ व रीतिरिवाज़ों के साथ लोक संगीत को संजोय कर रखे हुए है हमारे कलाकार, हमे इनको नही भूलना चाहिए क्योंकि इनके द्वारा ही आज भी जिंदा है लोक संस्कृति,लोक कला।


उम्मीद करते है अभी एक मुलाकात का यह सिलसिला निरन्तर चलता रहेगा और कई हस्तियों के साथ एक मुलाकात शो जनता को देखने को ऐसे ही मिलता रहेगा जैसे मिल रहा है।


हम कह सकते है कि उत्तराखण्ड के लिये यह एक मुलाकात शो के जरिये उत्तराखण्ड की हस्तियों के जीवनसफ़र को सरक्षंण किया जारहा है जिससे जीवनभर के लिए वह उनका शो रिकॉर्ड हो गया है। आज की पीढ़ी व आनेवाली पीढ़ियों को भी देखने को मिल जाएगा व मालूम हो सकेगा कि उत्तराखण्ड संस्कृति,कला में कितना योगदान रहा होगा इन हस्तियों का। उम्मीद करते है एक मुलाकात शो द्वारा समाज व दर्शक अपने उन कलाकारों के जीवन के सफर से रूबरू हो रहे है जिन्होंने पूरा जीवन उत्तराखण्ड की संस्कृति के लिये लगा दिया है।एक अच्छा प्रयास उन कलाकारों को पहचान दिलाने व उनके सफरनामे को जानने का।हम कह सकते है एक अछि मुहिम के तहत यह कार्य किया जारहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eighteen + twelve =