इन 5 जीन वाले लोगों को कोरोना से सबसे अधिक खतरा

रिपोर्ट :- कशिश

नई दिल्ली :-पांच जीन वाले लोगों को कोरोना वायरस से सबसे अधिक खतरा हो सकता है। ब्रिटिश रिसर्चर्स ने कहा है कि स्टडी के दौरान कोरोना से गंभीर बीमार पड़ने या फिर मौत का खतरा इन पांच जीन वाले लोगों में सबसे अधिक पाया गया।

ब्रिटेन की एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स के मुताबिक, TYK2, CCR2, OAS1, IFNAR2 और DPP9 जीन वाले लोगों को कोरोना से खतरा अधिक है। रिसर्चर्स ने स्टडी के लिए ब्रिटेन के 208 आईसीयू यूनिट के 2700 मरीजों के डीएनए डेटा का विश्लेषण किया। साथ ही इन मरीजों के डेटा की तुलना ब्रिटेन के एक लाख अन्य लोगों से की।

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, रिसर्चर्स ने जिन 2700 मरीजों पर स्टडी की, उनमें से 22 फीसदी मरीजों की मौत हो गई। इनमें से 74 फीसदी मरीज खुद से सांस नहीं ले पा रहे थे और उन्हें वेंटिलेटर की जरूरत पड़ी थी.रिसर्चर्स का कहना है कि TYK2 और DPP9 जीन गुणसूत्र 19 पर पाए जाते हैं। वहीं, IFNAR2, गुणसूत्र 21 पर पाए जाते हैं। CCR2 जीन गुणसूत्र 4 पर मौजूद होते हैं।

रिसर्चर्स ने कहा है कि स्टडी के परिणाम से यह भी समझने में मदद मिल सकती है कि क्यों कुछ लोग कोरोना से गंभीर बीमार हो जाते हैं, जबकि कुछ लोग प्रभावित नहीं होते। कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित होने वाले जीन की खोज से दवा बनाने में भी वैज्ञानिकों को मदद मिल सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

sixteen + 13 =